पंजाब-हरियाणा के किसानों का 20 नवंबर से फिर हल्ला बोल, इस माँग को लेकर करेंगे डीसी कार्यालय का घेराव

Farmer Protest



Haryana News : पंजाब और हरियाणा के किसानों ने एक बार फिर बड़े प्रदर्शन की तैयारी कर ली है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की सख्ती के बाद पराली जलाने के मुद्दे पर पंजाब-हरियाणा सरकार के फैसले के खिलाफ किसान डीसी कार्यालय का घेराव करने की तैयारी कर रहे है। 


पंजाब और हरियाणा में किसानों ने डीसी ऑफिस घेरने का ऐलान किया है। वहीं, ऐलान किया गया है कि किसानों को पराली जलाने पर जुर्माना नहीं देना होगा। यह आदेश उलट दिया जाएगा।


दरअसल, पंजाब में सख्त कार्रवाई करते हुए करीब 400 किसानों पर एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं कई किसानों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। अकेले अमृतसर में करीब 6.50 लाख किसानों पर जुर्माना लगाया गया है। 


इसके खिलाफ अब किसान संगठन लामबंद हो गए हैं और उन्होंने ऐलान किया है कि सोमवार 20 नवंबर को पंजाब और हरियाणा के सभी डीसी दफ्तरों का घेराव किया जाएगा।


किसान संगठनों ने सभी किसानों से अपील की है कि अगर पराली जलाने पर उन पर जुर्माना लगता है तो जुर्माना न भरें। किसान संगठन यह मांग उठा रहे हैं और लगाए गए सभी जुर्माने वापस किए जाएंगे। इतना ही नहीं, किसानों को रेड लाइन में रखने और पासपोर्ट रद्द करने आदि जैसे आदेशों को भी वापस लेने की तैयारी शुरू हो गई है।


अगर किसानों के खिलाफ दर्ज एफआईआर रद्द नहीं की गई तो किसान अपना विरोध प्रदर्शन और तेज करेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन