सरकारी रिपोर्ट में इंडियन महिलाओं की सेक्स लाइफ पर हुए चौंकाने वाले खुलासे



सर्वे : इंडिया में लोग सेक्स के विषय पर खुलकर बात करने से हिचकते हैं. हालांकि, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे यानि NFHS के लेटेस्ट डेटा में सेक्स को लेकर कई अहम जानकारियां सामने आई हैं. NFHS के सर्वे में लोगों से कई तरह के सवाल पूछे गए थे. जैसे कि वे सेक्सुअली एक्टिव किस उम्र में हुए ?, क्या अब भी लोग मानते हैं कि शादी के बाहर सेक्स करना गलत है? सर्वे से पता चलता है कि सेक्स से जुड़े हर एक सवाल पर इंडियन पुरुषों और महिलाओं का सोचना का नजरिया कितना अलग है.


उम्र और सेक्स में कनेक्शन

NFHS के डेटा के मुताबिक, इंडियन पुरुषों की तुलना में महिलाएं जल्दी सेक्सुअली ऐक्टिव हो जाती हैं. 15 साल की उम्र तक लड़कों की तुलना में लड़कियों में सेक्स का अनुभव कर लेने की संभावना ज्यादा होती है. सर्वे में 25 से 49 साल की महिलाओं से पूछा गया कि उन्होंने पहली बार किसी पुरुष के साथ शारीरिक संबध कब बनाए. 10.3% महिलाओं ने माना कि 15 साल की उम्र तक वो एक बार शारीरिक संबंध बना चुकी थीं. वहीं, इस उम्र में सेक्स करने वाले पुरुषों का आंकड़ा 0.8% था. भारत में सहमति से शारीरिक संबंध बनाने की उम्र 18 साल है लेकिन इससे कम उम्र की 6% महिलाओं ने सर्वे में बताया कि वो पहले ही शारीरिक संबंध बना चुकी हैं. वहीं, 18 साल से कम उम्र के 4.3% लड़कों ने माना कि वो सेक्स कर चुके हैं.


महिलाएं क्यों जल्दी सेक्सुअली एक्टिव हो जाती हैं 

महिलाओं का सेक्सुअली एक्टिव होना कई बातों पर डिपेंड करता है. इसकी एक वजह ये भी है कि इंडियन सोसाइटी में पुरुषों का दबदबा है और सेक्स के मामले में भी उनकी मर्जी ज्यादा चलती है. कई लड़कियां यौन उत्पीड़न का भी शिकार होती हैं. 3% से ज़्यादा महिलाओं का कहना है कि 22 साल की उम्र तक पहुंचने तक उनके साथ बलात्कार हो चुका था. सर्वे के मुताबिक, महिलाओं के पहली बार सेक्स का अनुभव उनके स्कूली शिक्षा के साथ-साथ उनके सामाजिक तबके पर भी निर्भर करता है.


शिक्षित और अशिक्षित होना 

सर्वे में ये सामने आया कि अशिक्षित लड़कियों में पहली बार शारीरिक संबंध बनाने की औसत उम्र 17.5 थी जबकि 12 साल या उससे ज्यादा समय स्कूल में बिताने वाली महिलाओं में ये औसत उम्र 22.8 थी. वहीं, गरीब महिलाओं की बात करें तो उनमें पहले सेक्स अनुभव की औसत उम्र 17.8 साल और अमीरों में 21.2 साल थी. जबकि लड़कों के लिए पहले सेक्स अनुभव की औसत उम्र 22 से 25 साल के भीतर ही रहती है. 


द भारत ख़बर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन