Kurukshetra Farmers Protest:सूरजमुखी पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)की मांग, किसानों ने दिल्ली-अमृतसर हाईवे पर लगाया जाम


Haryana Farmers Protest News:हरियाणा में एक बार फिर से किसान सरकार के खिलाफ आंदोलन पर हैं। सूरजमुखी की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद की मांग को लेकर किसानों ने शाहबाद में मंगलवार को दिल्ली अमृतसर हाईवे (राष्ट्रीय राजमार्ग-44) को जाम कर दिया। हरियाणा के किसानों के प्रदर्शन का असर दिल्ली और पंजाब में भी देखने को मिल रहा है, किसानों ने दिल्ली अमृतसर हाईवे पर जाम लगाया, जिसकी वजह से यहां से आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की असुविधा को देखते हुए अंबाला पुलिस द्वारा रूट डायवर्ट किया गया ।

किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी के नेतृत्व में प्रदर्शन

हरियाणा के सभी किसान गुरनाम चढ़ूनी के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं इस बारे में  किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी का कहना है कि जब तक सूरजमुखी को MSP पर खरीदने की मांग सरकार द्वारा पूरी नहीं की जाती किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगा और नेशनल हाईवे पर लगा जाम नहीं खोला जाएगा। 

लंबे समय से किसान सूरजमुखी की MSP पर खरीद की कर रहे मांग

किसानों द्वारा लंबे समय से सूरजमुखी की MSP पर खरीद की मांग की जा रही है, इससे पहले किसानों ने अनाज मंडियों में भी प्रदर्शन किया, लेकिन सरकार द्वारा उनकी मांग नहीं मानी गई। सरकार ने MSP पर सूरजमुखी की खरीद की जगह भावंतर योजना के तहत किसानों के खाते में एक हजार रूपए प्रति क्विंटल डालने के आदेश जारी कर दिए, जिसके विरोध में किसानों ने मंगलवार को दिल्ली अमृतसर हाईवे पर जाम लगा दिया।

किसानों ने पहले दी थी चेतावनी 

किसानों की तरफ से पहले ही 06 जून को नेशनल हाईवे जाम करने की चेतावनी दी गई थी। इसे रोकने के लिए प्रशासन द्वारा तैयारियां भी की गई थी, लेकिन इसके बाद भी वो किसानों को हाइवे जाम करने से नहीं रोक पाए।

जाम की वजह से बदले गए रूट, अंबाला-चंडीगढ़ जाने का रूट

किसानों के जाम की वजह से चंडीगढ़-अंबाला की तरफ जाने वाले वाहनों को कुरूक्षेत्र सेक्टर-23 कट से ब्रह्मसरोवर, KUK के तीसरे गेट होते हुए ढांड रोड से NH-152D की तरफ डायवर्ट किया गया। साथ ही यमुनानगर की तरफ जाने वाले वाहनों को कुरूक्षेत्र के पिपली चौक पुल के नीचे से वाया लाडवा होकर जाने की सलाह दी गई। 

चंडीगढ़ से दिल्ली जाने का रूट

चंडीगढ़-अंबाला से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शाहाबाद मारकंडा के साहा कट से बाबैन होते हुए लाडवा, यमुनानगर, करनाल होते हुए दिल्ली भेजा जा रहा है। वहीं चंडीगढ़-अंबाला होते हुए जिन वाहनों को कैथल, हिसार, कुरूक्षेत्र जाना है, उन्हें शाहाबाद मारकंडा के जलेबी पुल से होते हुए वाया ठोल में NH-152D से भेजा जा रहा है। 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन