राजनाथ के बयान के बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई से कदम पीछे हटाए

 



ब्लूमबर्ग ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से कहा है कि पाकिस्तान ने राजनाथ सिंह के बयान के बाद जवाबी कार्रवाई से पीछे हटने का फैसला लिया, पाक को हालांकि शुरुआती आंकलन से भी संकेत मिल गया था कि मिसाइल का पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियां चन्नू शहर पर गिरना जरूर कुछ गड़बड़ है क्योंकि इस घटना में किसी तरह के नुक़सान की सूचना नहीं मिली थी। 


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय वायु सेना की ओर से दिल्ली से लगभग 200 किलोमीटर दूर हरियाणा के अंबाला से ब्रह्मोस मिडल रेंज की क्रूज मिसाइल दागी गई। मिसाइल ने कुछ आवासीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाया लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। 


रिपोर्ट बताती है कि भारत ने पाकिस्तान को सूचित करने के लिए दोनों पक्षों के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच सीधी हॉटलाइन का इस्तेमाल नहीं किया। इसके बजाय वायु सेना के अधिकारी आगे किसी भी प्रक्षेपण से बचने के लिए मिसाइल सिस्टम को बंद करने की तरफ बढ़े। सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने जानकारी दी थी कि हमारी वायु सेना ने इस मामले में सूचित किया था कि भारत ने हरियाणा के सिरसा से पाकिस्तान में अपने लैंडिंग स्थान तक मिसाइल के उड़ान पथ को ट्रैक किया। 


पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा था कि पाकिस्तान की वायु सेना ने भारत पर कोई एक्शन नहीं लिया, अगर उस दुर्घटना की प्रतिक्रिया में हम भी ऐसा ही करते तो इसके परिणाम बेहद गंभीर हो सकते थे। हालांकि अमेरिका ने इस संबंध में भारत का समर्थन किया है और कहा कि मिसाइल का गिरना एक्सिडेंटल के अलावा कुछ और नहीं था।

आप सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के संबंध साल 2019 के बाद से ऐतिहासिक निचले स्तर पर हैं, जब जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक आत्मघाती हमले में करीब 40 सैनिक शहीद हो गए थे। हालांकि जवाबी कार्रवाई में भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले करके माकूल जवाब दिया था…

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन