Lakhbir Singh Rode Died: कौन था लखबीर सिंह रोडे, पाकिस्तान में हुई मौत, भिंडरावाले से क्या था रोडे का रिश्ता



 चंडीगढ़ : खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में मौत की खबर है. पंजाब के मोगा जिले के रोडे गाँव का रहने वाला खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह भारत से दुबई भाग गया था. इसके बाद उसने पाकिस्तान को ही अपना ठिकाना बना लिया और वहीं से अपनी गतिविधियां चलाने लगा. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने लखबीर सिंह रोड़े का इस्तेमाल भारत विरोधी साजिशों को अंजाम देने में किया.

लखबीर सिंह रोडे खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था. लखबीर का परिवार कनाडा में रहता है. वो पाकिस्तान में बैठकर पंजाब को दहलाने की साजिश रचता रहता था. पंजाब की कई बड़ी वारदात में उसका नाम आ चुका है. यहाँ तक की उसने पाकिस्तान से टिफिन बम भी भारत भेजे थे. लखबीर का मकसद पंजाब को दहलाना था. लखबीर सिंह रोडे खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का सरगना था. 

लखबीर सिंह रोडे ड्रोन के जरिये भारत में RDX भेजने के अलावा कई संगीन मामलों का आरोपी है. खुफिया एजेंसियों के रिकॉर्ड के मुताबिक लखबीर के पाकिस्तान में कई सारे ठिकाने थे. इनमें वो अलग-अलग समय में रहता था. प्रमुख ठिकानों में टाउनशिप क्षेत्र, हालौल, अमोल थियेटर लाहौर, हाउस नंबर 20, पीआईए कॉलोनी, डिफेंस लाहौर हैं.

NIA की जांच में सामने आया था कि रोडे ने पंजाब में जबरदस्त स्लीपर सेल का नेटवर्क तैयार कर रखा था. 200 के करीब युवाओं को जोड़ा जा चुका था. टिफिन बम बरामद होने के बाद भी एजेंसियां काफी हिस्सा इसलिए नहीं खोज पाई हैं, क्योंकि स्लीपर सेल ने टिफिन बम एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा दिए थे और इसकी जानकारी आज तक एजेंसियों को नहीं मिल पाई है.

15 सितंबर 2021 की शाम लगभग 7:57 बजे फाजिल्का के जलालाबाद शहर में पंजाब नेशनल बैंक के पास एक बाइक में धमाका हुआ था. जांच में पता चला की लखबीर सिंह रोडे ने इस धमाके में अहम भूमिका निभाई थी. उसने ही हथियार, गोला-बारूद समेत टिफिन बम भेजे थे. भीड़भाड़ वाली जगहों पर धमाके कर पंजाब के लोगों में भय पैदा करना था. 16 सितंबर 2021 को जलालाबाद पुलिस ने विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 और 4 के तहत केस दर्ज किया था. बाद में इस मामले की जांच एनआईए ने की थी. कुछ समय पहले ही NIA ने मोगा के बाघापुराना के गांव कोठे गुरुपूरा में आतंकी लखबीर सिंह रोडे की 43 कनाल 3 मरले जमीन का चौथा हिस्सा सील किया था. लखबीर रोडे के खिलाफ दिल्ली में भी केस दर्ज हैं.

पंजाब से फरार होकर पाकिस्तान में शरण ले चुके आतंकवादी बब्बर खालसा चीफ वधावा सिंह, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के चीफ रंजीत सिंह नीटा, इंडियन सिख यूथ फेडरेशन का सरगना लखबीर सिंह रोडे, खालिस्तान कमांडो फोर्स के परमजीत सिंह पंजवड़ का इस्तेमाल खुले तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI भारत के खिलाफ कर रही थी. हालांकि इनमें से अब परमजीत सिंह पंजवड़ और लखबीर सिंह रोडे की मौत हो चुकी है.

भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन