Punjab : पठानकोट में अवैध माइनिंग पर सरकार का जबरदस्त एक्शन, 7 गिरफ्तार, मशीनें जब्त



 पठानकोट : पंजाब में ग़ैर-कानूनी माइनिंग के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई की जा रही है. पंजाब सरकार ने पठानकोट ज़िले में ग़ैर-कानूनी माइनिंग गतिविधियों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की है और 7 लोगों को गिरफ़्तार कर खनन में इस्तेमाल की जा रही मशीनरी को ज़ब्त किया है. पंजाब के खनन और भू-विज्ञान मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि ज़िले में ग़ैर-कानूनी खनन का पता लगने पर तुरंत कार्यवाही करते हुए खनन और भू-विज्ञान विभाग ने पुलिस विभाग को इस मामले में एफ.आई.आर दर्ज करने को कहा है.



मंत्री जौड़ामाजरा ने बताया कि विभाग और पुलिस की सफल कार्यवाही के अंतर्गत दो अलग-अलग स्थानों पर ग़ैर-कानूनी ढंग से चल रही खनन गतिविधियों में शामिल 7 व्यक्तियों को मौके पर गिरफ़्तार कर लिया गया. इसके इलावा क्रशिंग के लिए कच्चे माल से लदे चार टिप्परों, एक जे.सी.बी मशीन सहित बजरी-गटके के साथ लदे ट्रैक्टर-ट्रॉली को भी ज़ब्त किया गया है.



कैबिनेट मंत्री ने बताया कि माइनिंग एंड मिनरलज़ एक्ट की धारा 4(1), 21(1) और IPC की धारा 379 के तहत थाना मामून और थाना नंगल भूर में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए हैं. खनन मंत्री ने विस्तार के साथ जानकारी देते हुए बताया कि DCP सिटी पठानकोट की अगुवाई में चलाए गए इस आपरेशन के दौरान थाना नंगल भूर की महिला SHO द्वारा बहादुरी के साथ दरिया पार करके आरोपियों की धरपकड़ की गई. खनन मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि विभाग ने ग़ैर-कानूनी माइनिंग के विरुद्ध असहनीय नीति अपनाई हुई है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भी ऐसी कार्रवाई तेज़ी से जारी रहेगी और ग़ैर-कानूनी खनन गतिविधियों में शामिल किसी भी शख्स को बख़्शा नहीं जाएगा.

भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन