Punjab News : पंजाब में 100 और आम आदमी क्लीनिक खुलने के लिए तैयार, सुविधाओं से वंचित क्षेत्रों में 70 और क्लीनिक खोलने को मंज़ूरी

Punjab News



Punjab news : पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि 100 और आम आदमी क्लीनिक लोगों के लिए खोले जाने के लिए तैयार हैं, जबकि मुख्यमंत्री ने होशियारपुर, पठानकोट और गुरदासपुर समेत स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित कंडी क्षेत्रों में 70 और आम आदमी क्लीनिक स्थापित करने को हरी झंडी दे दी है। 


उन्होंने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य सहूलतें पर दवाओं की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने दवाएँ खरीदने की भी मंजूरी दे दी है और इसके साथ किसी को भी प्राईवेट फार्मेसियों से दवाएँ नहीं ख़रीदनी पड़ेंगी। 

डा. बलबीर सिंह ने बताया कि ज़िला, सब-डिविज़नल अस्पताल और कम्युनिटी हैल्थ सैंटरों (सी. एच. सी.) समेत लगभग 40 सेकंडरी केयर स्वास्थ्य सहूलतों को अपग्रेड करने के लिए 550 करोड़ रुपए ख़र्च किये जा रहे हैं। सभी अस्पतालों की अपग्रेड की इमारतें अत्याधुनिक मैडीकल सहूलतों के साथ लैस होंगी जिनमें इंटैंसिव केयर यूनिट (आईसीयू), वेंटिलेटर, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड आदि उपलब्ध होंगे और लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सहूलतों के लिए प्राईवेट अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा। 


ज़िक्रयोग्य है कि राज्य में कुल 664 आम आदमी क्लीनिक हैं जिनमें से शहरी क्षेत्रों में 236 और ग्रामीण क्षेत्रों में 428 क्लीनिक कार्यशील हैं और यह सभी रजिस्ट्रेशन, डाक्टरी सलाह-मशवरे, जांच और इलाज मुहैया करवाने के लिए डिजीटाईज़ेशन के साथ-साथ आई. टी. पक्ष से समर्थ हैं। इसके नतीजे के तौर पर मरीज़ को रजिस्ट्रेशन से लेकर इलाज लेने तक का समय काफ़ी कम हो गया है। इन क्लीनिकों पर अब तक 70 लाख से अधिक मरीज़ मुफ़्त इलाज का लाभ ले चुके हैं।

दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन