Haryana: जींद में एससी समाज का बड़ा प्रदर्शन, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव पहुंचे प्रदर्शन में, 15 दिन का दिया अल्टीमेटम



Jind, Haryana: हरियाणा के जींद में पिछले 15 दिन से भी ज्यादा समय से मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे एससी समाज ने शनिवार को रानी तालाब से लघु सचिवालय तक बड़ा प्रदर्शन किया। इसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य सभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला और कांग्रेस कार्यकर्ता भी शामिल हुए और प्रदर्शन की अगुआई की। प्रदर्शन के बाद डीसी डॉ. मनोज कुमार को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। 


रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि सीएम मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एससी और बीसी समाज के साथ विश्वासघात किया है। जब दूसरे सभी महापुरुषों की प्रतिमाएं लग रही हैं तो गुरु रविदास और संत कबीर की प्रतिमा लगाने में देरी कर जानबूझकर साजिश के तहत एससी समाज को अनदेखा किया जा रहा है। जब समाज के लोग अपनी मांग को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों या विधायक के पास जाते हैं तो उनकी मांग सुनने की बजाय उन्हें धमकाया जाता है। 


रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सरकार और प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 15 दिन के अंदर प्रतिमा को स्थापित नहीं किया गया तो सरकार की ईंट से ईंट बजाने का काम करेंगे। यह मनुवादी सरकार की मानसिकता का प्रतीक है कि जब गुरु रविदास, वाल्मीकि या संत कबीर की प्रतिमा लगाने की बात आती है तो नियम आड़े आ जाते हैं और जब आरएसएस से संबंधित प्रतिमा लगानी हो तो कोई नियम नहीं देखा जाता। उन्होंने समाज की मांग को जायज ठहराते हुए कहा कि सरकार की नीयत में खोट नजर आ रहा है। जब बजट आया हुआ है तो चौंकों का निर्माण क्यों नहीं करवाया जा रहा। सरकार की गलत नीतियों की वजह से लोगों को भयंकर गर्मी में धरना देना पड़ रहा है।


सुरजेवाला ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने सामाजिक कुरीतियां के खिलाफ  आवाज बुलंद की। आजादी के 75 साल के बाद भी धर्म, जात-पात के आधार पर लोगों को बांटने की गंदी सोच से ऊपर उठने की आवश्यकता है। कैसी विडंबना है कि इस सरकार में गरीब समाज के लोगों को संतो और महापुरुषों के चौंक और प्रतिमाएं लगवाने के लिए धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। 


इससे पहले रानी तालाब पर रणदीप सिंह सुरजेवाला के पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। सुरजेवाला को फूलमालाएं पहनाई गई। रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ता भी काफी संख्या में नजर आए। यहां से तिरंगा झंडा लेकर बड़ी संख्या में समाज के लोग लघु सचिवालय की तरफ निकले और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए लघु सचिवालय पहुंचे। यहां डीसी को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन