CBSE 10th Result 2022 Update: आज जारी हो सकता है 10वीं का परीक्षा परीणाम, यहां करें चेक



CBSE 10th Result 2022 Live: सीबीएसई (CBSE) छात्रों के लिए आज गुड न्यूज़ आ सकती है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज, 04 जुलाई 2022 को सीबीएसई (CBSE) 10वीं टर्म-2 बोर्ड परीक्षा 2022 के नतीजे घोषित कर सकता है. 

जो छात्र, सीबीएसई मैट्रिक टर्म 2 परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे जल्द ही अपने रोल नंबर की मदद से सीबीएसई (CBSE) रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. 

ख़बरों के मुताबिक़ सीबीएसई (CBSE) 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट (CBSE 10th Result 2022 update) जारी करेगा. 12वीं से पहले 10वीं के नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैट्रिक के रिजल्ट 04 जुलाई को घोषित हो सकते हैं. सीबीएसई की ओर से अभी तक 10वीं या 12वीं रिजल्ट डेट को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 

बोर्ड द्वारा रिजल्ट डेट का पिछला पैटर्न देखा जाए तो सीबीएसई रिजल्ट जारी करने से दो या तीन घंटे पहले ही रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा करता है.

यहां चेक कर सकते हैं CBSE Result 2022

सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in और cbresults.nic.in पर रिजल्ट जारी करेगा. इसके अलावा, छात्र डिजिलॉक वेबसाइट या ऐप, उमंग ऐप और results.gov.in पर भी 10वीं, 12वीं के नतीजे चेक कर सकते हैं.

35 लाख से ज्यादा छात्रों को रिज़ल्ट का इंतज़ार

इस साल लगभग 35 लाख से ज्यादा छात्रों ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. 10वीं क्लास के छात्रों की संख्या लगभग 21 लाख से ज्यादा है, जिन्हें अब अपने रिजल्ट (CBSE Board Result 2022) का इंतजार है. इनमें लड़कियों की संख्या लगभग 9 लाख है और लड़कों की संख्या 12 लाख से ज्यादा है.

33 प्रतिशत पास मार्क्स

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास (CBSE 10th Result 2022 update) करने के लिए, एक छात्र को थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा में कम से कम 33 प्रतिशत अंक अलग-अलग हासिल करने होंगे. 

इससे कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को रिपीट, कंपार्टमेंट या फेल घोषित किया जाएगा. ऐसे छात्र अगले एकेडमिक ईयर की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं व परीक्षा पास करने का एक और मौका हासिल कर सकते हैं.

दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन