दिल्ली वालों के लिए बुरी खबर, अभी और परेशान करेगी गर्मी, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट



नई दिल्ली: देश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का सितम जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 'ऑरेंज' अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. बता दें सफदरजंग में अधिकतम तापमान शनिवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को नजफगढ़ में पारा बढ़कर 46.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. 

पीतमपुरा में भी लू की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को लू से लोगों को सावधान करने के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि अगले हफ्ते से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. इस गर्मी के मौसम में राजधानी में यह पांचवीं हीटवेव है. 

बता दें कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम बारिश हुई है जिसकी वजह से, इस बार दिल्ली में अप्रैल साल 1951 के बाद सबसे गर्म रहा. महीने के अंत में लू ने शहर के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. अप्रैल में राजधानी में मामूली 0.3 मिमी बारिश हुई, जबकि मासिक औसत 12.2 मिमी था. मार्च में सामान्य 15.9 मिमी के मुकाबले शून्य वर्षा हुई. आईएमडी ने मई में सामान्य तापमान से ऊपर रहने की भविष्यवाणी की थी. 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन