अब हरियाणा के मदरसों में जरूरी हो सकता है राष्ट्रगान, MP में भी चल रहा है विचार

 


UP के बाद अब हरियाणा सरकार राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर सकती है. राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने यह संकेत दिया. मंत्री ने कहा, ''इसमें कोई नुकसान नहीं है. राष्ट्रगान हर जगह गाया जाना चाहिए, चाहे वह मदरसा हो या स्कूल. इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.''

वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के हरियाणा सरकार से कक्षा 9 की नई इतिहास की किताब वापस लेने की मांग पर, जिसमें 1947 में देश के विभाजन के कारणों में कांग्रेस की "तुष्टिकरण की नीति" का भी उल्लेख है, कंवर पाल ने कहा, "आप इतिहास को दूसरी तरह नहीं बता सकते. जब किताब कई चीजों पर कांग्रेस को श्रेय देती है, तो गलतियों को भी उजागर किया जाएगा. देश के विभाजन को स्वीकार करना एक गलती थी और इसको बताया भी जायेगा."

 यूपी के बाद अब MP में लागू हो सकता है नियम

गौरतलब है कि UP सरकार ने गुरुवार से मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य किया है, जिसके बाद ऐसे संकेत सामने आए हैं. यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने 9 मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया. आदेश में कहा है कि पिछली 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार नए शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है. 

वहीं अब पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि उनके राज्य में भी इसी तरह के कदम पर विचार किया जा सकता है. इसके अलावा MP के बीजेपी प्रमुख विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि देश भर के सभी शिक्षण संस्थानों में जन गण मन का पाठ किया जाना चाहिए. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन