GOOD NEWS: स्कूलों में EWS के तहत दाखिला लेने की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक करा सकते है एडमिशन

 


नई दिल्ली: EWS के दाख़िला लेने वालों के लिए अच्छी खबर हैं. दिल्ली सरकार ने प्रवेश स्तर की कक्षाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के तहत दाखिला लेने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 14 जून कर दी है

शिक्षा विभाग के उपनिदेशक योगेश पाल सिंह ने कहा कि दाखिला स्तर की कक्षाओं में EWS और वंचित वर्ग (DG) के तहत सफल बच्चों के दाखिला लेने की तिथि बढ़ाकर 14 जून कर दी गई है.

29 मार्च से शुरू हुए थे दाख़िले
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), वंचित समूह (DG) और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) श्रेणियों के तहत शहर के निजी स्कूलों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं में एडमिशन 29 मार्च से शुरू हुए थे

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार निजी स्कूलों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं (नर्सरी, केजी या कक्षा 1) में 25 प्रतिशत सीट ईडब्ल्यूएस, डीजी और सीडब्ल्यूएसएन श्रेणियों के छात्रों के लिए आरक्षित हैं.

किन बच्चों को मिलता लाभ?
ग़ौरतलब है कि EWS का लाभ उन बच्चों को मिलता है, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय एक लाख रुपये से कम है. डीजी श्रेणी में अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनाथ, ट्रांसजेंडर और एचआईवी से संक्रमित बच्चे शामिल होते हैं. लेकिन इसमें उन बच्चों को फायदा होगा जिन्होंने अब तक एडमिशन नहीं लिया था, वे बच्चे अब 14 जून तक ईडब्ल्यूएस के तहत दाखिला ले सकेंगे.

दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन