रूस-युक्रेन युद्ध: ज़ेलेंस्की ने युक्रेन पर परमाणु हमले की जताई आशंका, बोले- पूरी दुनिया के लिए खतरा



कीव: रूस और यूक्रेन के बीच क़रीब डेढ़ महीने से युद्ध जारी है. रूस लगातार यक्रेन पर हमले कर रहा है. वहीं युक्रेन भी जवाबी कार्रवाई में जुटा हुआ है. 

ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बड़ा बयान दिया है जो दुनिया को हिला देने वाला है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया को इसके लिए तैयार रहना चाहिए कि रूस यूक्रेन पर परमाणु हमला करेगा.

अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन को दिए इंटरव्यू में ज़ेलेंस्की ने कहा कि सीआईए के डायरेक्टर ने हाल में जो टिप्पणी की थी उससे वो चिंतित हैं.

सीआईए के डायरेक्टर ने गुरुवार को कहा था कि रूस अपने हमले के दौरान सामरिक परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है.

ज़ेलेंस्की ने कहा, “सिर्फ़ मैं नहीं बल्कि पूरी दुनियासभी देशों की चिंता है कि यह वास्तविक जानकारी नहीं हो सकती है लेकिन यह सच हो सकता है.”

उन्होंने कहा, “हमें डरने के बारे में नहीं सोचना चाहिए बल्कि तैयार रहना चाहिएलेकिन यह यूक्रेन के लिए सवाल नहीं हैमुझे लगता है कि पूरी दुनिया के लिए है.”

बीते महीने क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा था कि रूस परमाणु हथियारों का सहारा तभी लेगा जब उसके अस्तित्व को ख़तरा होगा.

ज़ेलेंस्की से रूस के युद्धपोत मोस्कवो के डूबने पर भी सवाल पूछा गया लेकिन इस बात को लेकर संदेह है कि वो दो यूक्रेनी मिसाइलों के हमले में डूबा है.

इस पर उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि यह अस्तित्व में नहीं रहताहमारे ख़िलाफ़ यह मज़बूत हथियार हैयह डूब रहा है तो यह हमारे लिए दुखद घटना नहीं है.”

रूस के पास हमारे देश के ख़िलाफ़ हमले के लिए कम हथियार होंगे तो हमारे लिए बेहतर है.’’

आपको बता दें कि रूस और युक्रेन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है. लेकिन क़रीब डेढ़ महीना बीत जाने के बाद भी अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया है. 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन