10 समन, कानूनी लड़ाई, 2 घंटे की पूछताछ और फिर अरेस्ट... केजरीवाल के मामले में अब तक क्या-क्या हुआ ?



 दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (55 साल) की गिरफ्तारी के बाद देश की सियासत गरमा गई है. ED की टीम गुरुवार शाम 10वें समन के साथ केजरीवाल के घर पहुंची और कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में दो घंटे तक पूछताछ की और गिरफ्तार कर ले गई. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को गिरफ्तारी पर अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था. उसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. लेकिन, ईडी की टीम पहले ही एक्शन मोड में आ गई. फिलहाल, केजरीवाल मुख्यमंत्री रहते हुए गिरफ्तार होने वाले देश के पहले नेता बन गए हैं.प्रवर्तन निदेशालय आज केजरीवाल को PMLA कोर्ट में पेश करेगी और पूछताछ के लिए रिमांड मांगेगी. इधर, गिरफ्तारी के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई संभव है.

वहीं, केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सरकार और विपक्ष के बीच लड़ाई नए सिरे से शुरू हो गई है. बीजेपी इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी जीत बता रही है तो आम आदमी पार्टी इसकी वजह बीजेपी का डर बता रही है. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सुबह 10 बजे के बाद सड़कों पर उतरेंगे और देशभर में बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी का कहना है कि अरविंद ही सीएम बने रहेंगे. AAP और अन्य विपक्षी दलों ने ईडी एक्शन को लोकतंत्र की हत्या बताया है. बीजेपी ने कहा, कानून से भ्रष्टाचारी नहीं बच सकता है. सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज केजरीवाल के परिवार से मिल सकते हैं.

कब-कब भेजे ED ने समन ?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी ने पहला समन 2 नवंबर 2023 को भेजा था, लेकिन वे पेश नहीं हुए और उन्होंने इस समन को गैरकानूनी बताया था. उसके बाद जांच एजेंसी ने केजरीवाल को सिलसिलेवार 21 दिसंबर 2023, 3 जनवरी, 18 जनवरी, 2 फरवरी, 19 फरवरी, 26 फरवरी और 4 मार्च, 21 मार्च को समन भेजा था. लेकिन सीएम केजरीवाल किसी भी समन पर पेश नहीं हुए और केंद्र सरकार पर एजेंसी के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया. इस बीच, केजरीवाल हाईकोर्ट पहुंचे और अंतरिम राहत देने के लिए याचिका दायर की. गुरुवार को HC ने ईडी से सबूत मांगे और फिर अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया. HC के फैसले के कुछ देर बाद ही ईडी के 10 अफसरों की टीम 10वां समन लेकर केजरीवाल के आवास पर पहुंची. यहां शाम 7 बजे से तलाशी ली. फिर रात 9 बजे केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया और अपने साथ ईडी मुख्यालय ले गए.


आखिर कौन से वो आरोप हैं, जिसमें फंस गए केजरीवाल?


ईडी की टीम ने केजरीवाल के रूप में चौथी बड़ी गिरफ्तारी की है. सवाल उठता है कि आखिर केजरीवाल पर वो आरोप क्या हैं, जिसकी वजह से ईडी की टीम ने चंद घंटे में गिरफ्तार कर लिया. दरअसल, शराब घोटाले को लेकर पहला आरोप ईडी की चार्जशीट के मुताबिक यही है कि अरविंद केजरीवाल ने शराब घोटाले के एक आरोपी से फोन पर बात की और कहा- विजय नायर मेरा आदमी है, ट्रस्ट करो. चार्जशीट के मुताबिक दूसरा आरोप है- नई शराब नीति के तहत आंध्र प्रदेश के एक सांसद से मुलाकात करके उन्हें केजरीवाल ने व्यापार करने का न्योता दिया. सांसद से जुड़े लोगों ने कारोबार किया भी. तीसरा आरोप है कि नई शराब नीति कैसी बने, इस मीटिंग में सिसोदिया और अधिकारी केजरीवाल के सामने मौजूद थे.

केजरीवाल को नई शराब नीति में हुए बदलाव की जानकारी थी. चौथा आरोप के कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली शराब नीति में फायदा पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया समेत आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं के साथ साजिश रची. ईडी के मुताबिक नई शराब नीति से फायदा पहुंचाने के बदले आम आदमी पार्टी के नेताओं तक 100 करोड़ रुपए पहुंचाए गए. नतीजा ये हुआ है कि दिल्ली के शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल चौथे नेता हैं, जिनकी गिरफ्तारी हो गई है. केजरीवाल से पहले इसी महीने तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के कविता को ईडी ने अरेस्ट किया. उससे पहले पिछले साल संजय सिंह और मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी की गई थी.


संजय सिंह: दिनेश अरोड़ा की गवाही पर अक्टूबर 2023 को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. संजय सिंह ने ही दिनेश अरोड़ा की मुलाकात मनीष सिसोदिया से करवाई थी.


मनीष सिसोदिया: सीबीआई ने 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया था. उन पर शराब नीति का ड्राफ्ट तैयार करने और कथित घोटाले से जुड़े साक्ष्य मिटाने का आरोप है.


कैसे हुई गिरफ्तारी...जानिए टाइमलाइन


- गुरुवार शाम 7 बजे ED की टीम अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची. करीब 44 मिनट बाद सीएम से पूछताछ शुरू हो गई. रात 9 बजकर 05 मिनट पर ED ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. इसके ठीक दो घंटे बाद ED उन्हें लेकर अपने दतफ्र चली गई.


- रात 11 बजे अरविंद केजरीवाल को लेकर ED की टीमें निकलती हैं. करीब आधे घंटे बाद वो ED दफ्तर में पहुंचती हैं. इस दौरान अरविंद केजरीवाल गाड़ी में बैठे नजर आते हैं. इस तरह सिर्फ 4 घंटे में ED की टीम ने अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की, घर की तलाशी ली और उन्हें गिरफ्तार कर ईडी दफ्तर ले गए.


- ईडी दफ्तर में ही डॉक्टरों ने मेडिकल टेस्ट किया. फिर वहां लॉकअप में रखा गया. केजरीवाल की पूरी रात एसी लॉकअप में कटी. अब आज उन्हें PMLA कोर्ट में पेश करने की तैयारी है. उधर गिरफ्तारी के विरोध में केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचे हैं, जिस पर आज सुनवाई है.


द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन