हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, अटल टनल से 300 टूरिस्ट रेस्कयू


 

Heavy Snowfall in Himachal Pradesh: हिमचाल प्रदेश में जिला कुल्लू के मनाली और लाहौल स्पीति के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. लंबे इंतजार के बाद अब पर्यटक और स्थानीय लोग स्नोफॉल का दीदार कर रहे है. ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने से मौसम में ठंडक भी बढ़ गई है. 

शाम के समय अटल टनल रोहतांग के नार्थ और साउथ पोर्टल पर बर्फबारी शुरू होने से अब स्थानीय लोगों के चेहरे खिल गए हैं. दो महीने के इंतजार के बाद सोलंग नाला तक बर्फबारी हुआ है. मौसम खुलने के बाद घाटी का तापमान सामान्य हो गया था. अब मंगलवार शाम के समय एक बार फिर से अटल टनल रोहतांग के दोनों पोर्टल पर बर्फबारी शुरू हो गई है.

सोलंग नाला में भी आसपास क्षेत्र में बर्फ की सफेद चादर ढक गई है. ऐसे में बर्फबारी होने से सिर्फ कुल्लू मनाली में पर्यटन कारोबार में तेजी आएगी. साथ ही घाटी के किसानों और बागवानों को लाभ मिलेगा. गौर रहे कि इन दिनों बर्फ देखने के लिए कुल्लू मनाली पहुंचने वाले सैलानियों को मायूसी ही हाथ लग रही थी. अब फिर से हुई ताजा बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे भी खिल गए है. स्थानीय लोगों को भी उम्मीद है की अब कुल्लू मनाली का पर्यटन कारोबार फिर रफ्तार पकड़ेगा. ऊपरी इलाकों में हुए बर्फबारी से अब नीचले क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना बढ़ गई हैं.

किसानों और बगवानों को भी उम्मीद है की अब निचले इलाकों में बारिश शुरू होगी. प्रदेश में मौसम विभाग की ओर से 30 जनवरी से तीन फरवरी तक कुल्लू मनाली और आसपास के क्षेत्रो में बर्फबारी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

उधर एसपी लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि अटल टनल के दोनों छोर पर बर्फबारी शुरू हो गई है. बर्फबारी होने के कारण पुलिस पर्यटक वाहनों को सुरक्षित निकाल रहे हैं. आने वाले दिनों में मौसम खराब होने की चेतावनी जारी की गई है और स्थानीय लोगों और सैलानियों से आग्रह है किया या है कि वो मौसम की स्थिति को देखते हुए ही सफर करें.

भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन