ये 3 चीजें हैं साइलेंट किलर, पेट में जाकर बनाती हैं कैंसर-डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां- FSSAI


 

सेहत : क्या आप जानते हैं कि खाने-पीने में ज़्यादा तेल, नमक और चीनी के इस्तेमाल से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. FSSAI का मानना है कि ये चीजें शरीर के लिए जरूरी तो हैं लेकिन बिल्कुल सीमित मात्रा में. इनका अधिक  सेवन हाई बीपी, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, मोटापा आदि का कारण बन सकता है. 


FSSAI ने बताया है कि आप नमक, चीनी और तेल का कम इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए इनके बजाय किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं. अधिक नमक खाने से नॉन कम्युनिकेबल डिजीज जैसे हाई बीपी, स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का रिस्क होता है. अगर आपको जल्दी बीमार नहीं होना है, तो नमक का सेवन कम कर दें. पैकेज फूड्स से बचें और हमेशा घर का बना ताजा खाना खाएं. अचार, चटनी, केचप और पापड़ का जितना कम हो सके सेवन करें. जंक फूड्स से हमेशा के लिए तौबा कर लें. इनके बजाय ड्राई फ्रूट्स और सीड्स खाएं. FSSAI का मानना है कि तेल या फैट के अधिक इस्तेमाल से मोटापे और इससे जुड़े हुए नॉन कम्युनिकेबल डिजीज जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि का खतरा हो सकता है.


खाने से सिर्फ 20 कैलोरी फैट से आनी चाहिए. इसके लिए कम तेल खरीदें और घर में इसके इस्तेमाल पर नजर रखें. खाना बनाते समय बोतल की बजाय छोटे चम्मच से तेल डालें. तला हुआ खाने के बजाय उबला, स्टीम, भुना या ग्रिल्ड खाना खाएं. जाने-अनजाने में आप दिनभर में बहुत अधिक मात्रा में चीनी की सेवन कर लेते हैं जैसे कोल्ड या सॉफ्ट ड्रिंक्स, पैकेज जूस, कूकीज और नमकीन आदि का सेवन करके. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है.


आपको रिफाइंड शुगर की बजाय उन सभी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें नेचुरल शुगर पाई जाती है जैसे फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें. पैकेज जूस के बजाय ताजे फल खाएं, कूकीज की जगह सूखे मेवे, कोल्ड ड्रिंक्स के बजाय छाछ और नारियल पानी पिएं.


Disclaimer : ये लेख सिर्फ़ सामान्य जानकारी के लिए है. ये किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन