Killer Peanut News: जानलेवा है मूंगफली, अगर ऐसे लोगों ने खा ली मूंगफली, तो मौत है निश्चित! कई लोग अपनी जान से धो चुके हैं हाथ।


Killer Peanut: मूंगफली खाने से कुछ लोगों की मौत भी हो सकती है, जी हां गरीबों का बादाम कहे जाने वाली मूंगफली में आख‍िर ऐसा क्या है?  आखिर क्‍यों और किन लोगों के लिए मूंगफली खाना है हानीकारक ? बताता हैं आपको आगै और जानते हैं कि किन लोगों को मूंगफली कभी नहीं खाना चाहिए. क्या हैं मूंगफली खाने के नुकसान और क्या हैं फायदे। 

वैसे तो हम सभी मूंगफली खाते हैं. और सर्दियों के दिनों में लोग इसे खूब खाते हैं। लेकिन मूंगफली जानलेवा भी हो सकती है. हाल ही में, प्‍लेन से सफर कर रही एक मह‍िला ने सिर्फ इसल‍िए सारी मूंगफली खरीद ली ताकि कोई और न खरीद सके. उसे डर था कि अगर कोई दूसरा खाने लगेगा तो उसे एलर्जी हो जाएगी. यह बीमारी ऐसी है कि अगर समय पर इलाज न मिले तो जान भी जा सकती है. आख‍िर ऐसा होता क्‍यों है, आइए बताते हैं.

किन लोगों को मींगफली खाने से होता है नुकसान...

एक रिसर्च के मुताबिक, नट्स की एलर्जी से पीड़ित लोगों को भूलकर भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाह‍िए. इसकी वजह से मौत भी हो सकती है. इस रिएक्शन को एनाफायलैक्सिस कहा जाता है. यह एक घातक बीमारी है. दरअसल, यह ऐसी स्थित‍ि है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मूंगफली में मौजूद प्रोटीन को हानिकारक समझ लेता है, जिससे एलर्जी के लक्षण ट्रिगर हो जाते हैं. इससे सांस लेने में दिक्‍कत, जी मिचलाना, उल्‍टी, शरीर में सूजन, चक्‍कर आना और गले में झुनझुनी जैसी तकलीफ होती है. कई बार शरीर पर लालिमा, खुजली और लाल चकत्ते होते हैं. अगर आपको एलर्जी है इससे तो खाने से परहेज करें.


कौन लोग कर सकते हैं मूंगफली का इस्तेमाल....

मूंगफली के अंदर भारी मात्रा में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को स्वस्थ बनाए रखते हैं. रिसर्च में यहां तक कहा गया है कि जो लोग रोज मूंगफली का सेवन करते हैं, वो इसका सेवन ना करने वालों के मुकाबले ज्यादा जीते हैं. इससे वजन भी काफी हद तक नियंत्रित रहता है. डायबिटीज के रोगी ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें विटामिन ई, प्रोटीन, कॉपर, फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर आदि पोषक तत्‍व होते हैं, जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन इससे एलर्जी भी काफी घातक होती है. पर यह सिर्फ नुकसानदायक ही नहीं होती. इससे लाभ भी होते हैं। 


बच्चों के लिए वरदान है मूंगफली

कुछ दिनों पहले एक स्‍टडी सामने आई थी. कहा गया था कि बच्चों को एलर्जी से बचाना है तो उन्हें मूंगफली खिलाइए. सिर्फ चार महीने की उम्र से ही बच्चों को मूंगफली घिसकर पिलाया जाना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे एलर्जी की चपेट में नहीं आते हैं. बच्चों में एलर्जी की आशंका को मूंगफली 80 फीसदी कम देती है. इसके गुणों की वजह से मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. लेकिन मूंगफली हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती. कुछ लोगों को इसके खाने के बाद नुकसान हो सकता है, जान भी जा सकती है. तो कुछ के लिए मूंगफली फायदा भी तकरती है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन