10वीं पास युवाओं के लिए GOOD NEWS, रेलवे FREE में दे रहा ट्रेनिंग और नौकरी, जानें पूरी डिटेल


करियर : भारतीय रेलवे ने देश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए एक शानदार मुहिम की शुरुआत की  है. रेलवे कौशल विकास स्कीम मुहिम के जरिए रेलवे ऐसे बेरोजगारों को मुफ्त में ट्रेनिंग दे रही है, जो कि अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं. ये ट्रेनिंग 15 से 18 दिनों की होती है और उसके बाद युवा उस ट्रेनिंग से जुड़ा अपना खुद का स्टार्टअप शुरु कर सकते हैं. रेलवे कि ये स्कीम युवाओं के लिए फ़ायदेमंद साबित हो रही है. युवाओं को इस ट्रेनिंग के लिए ज्यादा पढ़ाई की जरुरत नहीं है सिर्फ 10वीं पास युवा लोग इसका लाभ उठा सकते हैं.


उत्तर रेलवे के CPO कैप्टन शशि किरण कहते हैं कि भारतीय रेलवे, कौशन विकास योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जाती है. उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मंडल में ऐसे कई कारखाने हैं जहां ट्रेनों से जुड़े काम किए जाते हैं. इसमें मुख्य रुप से रेलवे के कारखानों में वेल्डिंग का काम होता है. इस काम में युवा अच्छी खासी दक्षता पा सकते हैं. वेल्डिंग के अलावा 4 से 5 ऐसे काम होते हैं जो कि इन युवाओं को रेलवे के एक्सपर्ट लोग सिखाते हैं.


आपको बता दें जो भी इच्छुक युवा हैं वो रेलवे से संपर्क कर सकते हैं, 15 दिनों के बाद युवाओं को रेलवे से संबंधित सर्टीफिकेट जारी किया जाता है. जिसके सहारे से युवाओं को आसानी से लोन मिल जाता है और वो खुद अपना रोजगार भी शुरु कर सकते हैं. अकेले उत्तर पश्चिम रेलवे में 5,000 से भी अधिक युवा अब तक फ्री ट्रेनिंग का लाभ उठा चुके हैं. रेल कौशल विकास स्कीम के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता 10 वीं पास है.


द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन