क्या आप भी Speed चालान से परेशान हैं.. जानिए दिल्ली की अलग-अलग सड़कों पर कितनी है Speed Limit



दिल्ली : राजधानी में अगर आपकी गाड़ी की स्पीड अधिक है तो आपके पास चालान पहुंच ही जाएगा. दिल्ली की ज्यादातर सड़कों पर कैमरे लगे हैं और ओवर स्पीड होने पर चालान भी आपके मोबाइल पर पहुंच रहा है. कई बार लोगों को चालान देखकर मन में ये सवाल आता है कि स्पीड तो ज्यादा नहीं थी फिर चालान क्यों आ गया.

40,50,60 या इससे अधिक क्या है स्पीड लिमिट ?

दिल्ली में सभी जगहों पर अलग-अलग स्पीड लिमिट है. अगर आपको स्पीड लिमिट की जानकारी है तो ओवर स्पीड का चालान नहीं आएगा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से बाइक, कार, ऑटो, ट्रक के लिए अधिकतम स्पीड लिमिट तय की गई है. दिल्ली से गुरुग्राम नेशनल हाइवे पर कार, टैक्सी, कैब के लिए अधिकतम स्पीड लिमिट 70 किलोमीटर प्रति घंटे की है, वहीं दो पहिया की स्पीड लिमिट 60 है. DND फ्लाईओवर- मयूर विहार, सिंघू बॉर्ड से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, नोएडा टोल रोड दिल्ली की ओर से टोल गेट तक सीधा रास्ता और टोल गेट से उन जगहों तक जहां घुमाव है, इन सड़कों पर अधिकतम लिमिट 70 किलोमीटर प्रति घंटे और बाइक लिए 60 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

वहीं संजय गांधी से मुकरबा चौक तक, बारापुला नाला रोड, सराय काले खां से अरबिदों मार्ग क्रॉसिंग तक, रिंग रोड चंदगी राम अखाड़ा से आजादपुर फ्लाईओवर वाया आईएसबीटी, राजघाट, आईटीओ, सराय काले खां, आश्रम चौक, एम्स, धौला कुआं, नारायणा पंजाबी बाग इन सड़कों पर स्पीड लिमिट 60 की है. बाहरी रिंग रोड डिस्ट्रिक्ट सेंटर जनकपुरी से चंदगी राम वाया पीरागढ़ी इस सड़क पर भी लिमिट चार पहिया और बाइक दोनों के लिए 60 की है.

मिलेनियम पार्क से गाजीपुर बॉर्डर,घवेरा क्रासिंग से टिकरी बॉर्डर तक, महिपालपुर चौक से टर्मिनल-3 आईजीआई एयरपोर्ट तक... इन सभी सड़कों पर अधिकतम लिमिट 70 की है. वहीं रैडिसन रोड, टी पाइंट रैडिसन होटल से टर्मिनल 3 आईजीआई एयरपोर्ट तक, टर्मिनल 2, आईजीआई एयरपोर्ट रोड टर्मिनल 2 इन सड़कों पर स्पीड लिमिट 60 की है. टू व्हीलर के लिए भी इतनी ही स्पीड लिमिट है.

द भारत खबर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन