दिल्ली में 7 मंजिला अवैध बिल्डिंग, सतपुला पार्क को बनाते हैं कूड़े का ढेर, DDA, RWA समेत स्थानीय लोग परेशान


दिल्ली : राजधानी दिल्ली का सतपुला पार्क एक बिल्डिंग के लोगों की वजह से कूड़े का ढेर बनता जा रहा है. मामला साउथ दिल्ली के ऐतिहासिक सतपुला पार्क का है. ये पार्क पंचशील विहार कॉलोनी से सटा हुआ है और DDA का हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट इसकी देखरेख करता है. कॉलोनी में 7 मंज़िला एक बिल्डिंग में कई फ़्लैट बने हुए हैं जिनकी बालकनी पार्क की तरफ़ है. इन फ्लैट्स में रहने वाले लोग रोज़ाना पार्क में कूड़ा फेंकते हैं. कई बार डीडीए के कर्मचारियों ने बिल्डिंग के लोगों को चेतावनी भी दी लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ. स्थानीय लोग जो पार्क में घूमने आते हैं वो भी इस बिल्डिंग के लोगों को डेली टोकते हैं लेकिन उसका भी कोई असर नहीं होता.


एक स्थानीय निवासी आदित्य शर्मा ने कूड़ा फैलाने वाली इस 7 मंज़िला बिल्डिंग को ख़तरनाक बताते हुए इस पर सवाल भी उठाए. उन्होंने कहा कि प्रशासन ने इस बिल्डिंग में 7 मंज़िल कैसे बनने दी. उन्होंने कहा कि इस बिल्डिंग के लोग रोज़ाना कूड़ा फैला रहे हैं तो इनपर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही. आदित्य शर्मा ने कहा कि बिल्डिंग में जितने भी फ़्लैट मालिक हैं उनको नोटिस जारी कर भारी जुर्माना लगाना चाहिए. साथ ही बिल्डिंग की ऊपरी मंज़िलों पर सख़्त कार्रवाई करनी चाहिए.



एक अन्य स्थानीय निवासी सात्विक ने कहा कि वो रोज़ाना पार्क में धूमने जाते हैं. इतने सुंदर पार्क को एक बिल्डिंग के लोग कचरे का ढेर बना रहे हैं और प्रशासन इतना कमजोर है कि इनपर कार्रवाई नहीं की जा रही. उन्होंने कहा कि ऐसे कृत्यों पर असहिष्णु होकर प्रशासन को सख़्त कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाना चाहिए ताकि कूड़ा फैलाने वालों को एक कड़ा संदेश जाए.



पंचशील विहार कॉलोनी की RWA से जब हमने इस बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि इस बिल्डिंग के लोगों को कई बार समझाया जा चुका है लेकिन इसका कोई असर नहीं हो रहा और ये लोग बेधड़क पार्क में कूड़ा फैला रहे हैं. ज़्यादातर लोग किराएदार हैं और मालिक कहीं और रहते हैं. RWA ने कहा कि मकान मालिक अगर किराएदारों को समझा नहीं पा रहे हैं तो ये उनकी गलती है.



वहीं, DDA के अधिकारियों ने जानकारी दी की कई बार विभाग की ओर से इस बिल्डिंग के लोगों के ख़िलाफ़ SDMC को शिकायत दी गई है. लेकिन कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हुई है. बिल्डिंग के लोग रोज़ाना पार्क में कचरा डाल रहे हैं और शिकायत होने पर डीडीए के सफ़ाई कर्मचारी ही इस बिल्डिंग से फेंके जाने वाले कचरे को रोज़ाना उठाते हैं. बिल्डिंग भी अवैध है


आपको बता दें कि हाल ही में एक आईएएस अफ़सर ने लोगों की सिविक सेंस को लेकर सवाल उठाए थे. अगर देखा जाए तो यहाँ भी मामला सिविक सेंस का ही है. स्थानीय लोगों की MCD से माँग है कि वो गंदगी फैलाने वालों के प्रति नरमी ना दिखाए और सख़्त से सख़्त कार्रवाई करे

द भारत ख़बर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन