भारत समेत दुनियाभर में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए WHO ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान किया



दिल्ली : भारत समेत दुनियाभर में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए WHO ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान किया है. दुनिया के 27 देशों में अभी तक मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं. WHO ने मामले में हो रहे इजाफे को देखते हुए आम लोगों से सतर्क रहने की भी अपील की है. देश की राजधानी दिल्ली में खतरनाक मंकीपॉक्स ने दस्तक दे दी है. 31 साल के एक शख्स को मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है. मरीज को दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया शख्स हिमाचल प्रदेश से लौटा है. उसकी विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. 

आपको बता दें कि भारत में मंकीपॉक्स के अब तक कुल 4 केस पाए जा चुके हैं. मंकीपॉक्स का 1 केस दिल्ली और 3 केस केरल में पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंकीपॉक्स मनुष्य से मनुष्य में फैलाता है.

मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां हो सकती है जैसे आंख में दर्द या धुंधला दिखना, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द , पेशाब में कमी, बार बार बेहोश होना और दौरे पढ़ना. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अधिक जोखिम वाले व्यक्तियों पर मंकी पॉक्स के गम्भीर प्रभाव पड़ने की अधिक संभावना है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जिनकी इम्युनिटी कम है उनके लिए ये ज्यादा खतरनाक है.

द भारत खबर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन