मेट्रो में सफ़र करने वालों के लिए बड़ी सौग़ात, अब यहाँ से यहाँ तक 30 मिनट में पूरा होगा सफ़र



नई दिल्ली: Delhi Metro News- मेट्रो में सफ़र करने वालों के लिए बड़ी सौग़ात है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दो किलोमीटर लंबे द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 (IICC) मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है. 

द्वारका सेक्टर 25 (IICC) एक भूमिगत स्टेशन है और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली वर्तमान में परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है. 

इस सेक्शन के पूरा होने से नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 (IICC) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर 24.70 किलोमीटर लंबा हो जाएगा. ट्रायल रन के दौरान, सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाता है. 

ट्रायल रन के पूरा होने के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (CMRS) सहित विभिन्न अनुमोदन प्रदान करने वाले प्राधिकारियों द्वारा इस सेक्शन का अनिवार्य रूप से निरीक्षण किया जाएगा तथा अपेक्षित अनुमोदनों के बाद इस सेक्शन को यात्रियों के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा.इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) को भारत के सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है. 

अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे कन्वेंशन सेंटर, ऑडिटोरियम, होटल, ऑफिस स्पेस आदि से युक्त सुविधाओं वाला यह सेंटर वर्तमान में निर्माणाधीन है. IICC स्थित मेट्रो स्टेशन इस नए सेंटर के लिए सुगम यातायात प्रदान करेंगा.यह स्टेशन सतह से करीब 17 मीटर की गहराई पर बन रहा है. स्टेशन में पांच प्रवेश/निकास स्थल होंगे जिन पर यात्रियों की सुगम आवाजाही हेतु 14 एस्केलेटर, पांच लिफ्टों के साथ-साथ सीढ़ियों की सुविधा भी होगी. 

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अन्य स्टेशनों की तरह इस स्टेशन में भी फुल-हाइट प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होंगे. इस नए कन्वेंशन सेंटर के आसपास सेवाएं देने के अलावा, यह नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 और 26 के निवासियों के साथ-साथ नजदीक ही स्थित गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ नए सेक्टरों को भी मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इन क्षेत्रों के निवासी क़रीब आधे घंटे में मध्य दिल्ली में पहुंच सकेंगे.

दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन