फ्री में कैसे मिलेगी बिजली? जानिए दिल्ली में सब्सिडी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

 


नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते घोषणा करते हुए कहा था कि अब राजधानी में केवल उन लोगों को ही फ्री बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसको मांगेंगे. दिल्ली में अब बिजली उपभोक्ता 400 यूनिट तक की खपत पर सब्सिडी पाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

सीएम केजरीवाल ने कहा था कि आर्थिक रूप से सक्षम उपभोक्ताओं को सब्सिडी योजना से बाहर रखने की अनुमति देने का फैसला सरकार ने लोगों से सुझाव मिलने के बाद लिया था, ताकि इससे हुई बचत को स्कूलों और अस्पतालों के निर्माण पर खर्च किया जा सकता है. सब्सिडी के लिए उपभोक्ताओं के रजिस्ट्रेशन के तौर-तरीकों को इस महीने के अंत तक अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है. 


सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन होगा रजिस्ट्रेशन 

अधिकारियों ने बताया कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए विभाग बिजली वितरण कंपनियों से भी सलाह मशविरा कर रहा है. बिजली विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि चूंकि 80 प्रतिशत से ज्यादा उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन करते हैं, इसलिए सब्सिडी योजना को चुनने या उसे छोड़ने की खातिर रजिस्ट्रेशन करने के लिए डिस्कॉम पोर्टल और ऐप के सामान्य प्लेटफॉर्म होंगे.

इसके अलावा जो लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, वे फॉर्म भरकर और डिस्कॉम कार्यालयों में इसे जमा कराकर सब्सिडी संबंधी विकल्प चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे. उपभोक्ताओं को एक अक्टूबर से सब्सिडी संबंधी ऑप्शन चुनना होगा. 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में 58.18 लाख बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से 47.11 लाख सब्सिडी योजना का लाभ लेते हैं. महीने में 200 यूनिट तक इस्तेमाल करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 100 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. जिन उपभोक्ताओं की मासिक खपत 201-400 यूनिट है, उन्हें 800 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है.


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन