Orange Alert: गर्मी का सितम जारी, कब मिलेगी राहत?

 


Image source: skymet weather


नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से गर्मी ने तबाही मचा रखी है. देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्य लू की चपेट में हैं. कई प्रदेशों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच चुका है. मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी महानिदेशक डॉ. एम महापात्र के मुताबिक अप्रैल 2022 में उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में औसत अधिकतम तापमान पिछले 122 सालों में 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक है. पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के ज़्यादातर हिस्सों और उत्तर-पूर्व भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की संभावना है. 

राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. शहर की सड़कें खाली हो गयी है. लोग सिर्फ ज़रूरत पड़ने पर ही बाहर निकल रहे हैं. पूरा शहर चिलचिलाती धूप में तप रहा है. लोग गर्मी से राहत पाने के लिए तरस रहे हैं. शनिवार को दोपहर 12 बजे तक दिल्ली का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इस साल मार्च महीने की शुरूआत से ही गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वहीं, मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को लेकर आज कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी जारी की है. इसके अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और झारखंड के लिए  'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. 

हालांकि मौसम विभाग ने राहत की ख़बर ज़रूर दी है. IMD ने उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है. 2 से 4 मई तक राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है जिससे तापमान में कमी आयेगी और लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन