Greater Noida News:ग्रेटर नोएडा में केबल से शॉपिंग कॉम्पलेक्स और 100 कमरों में बिजली चोरी,लोग बोले इतना दिमाग पढ़ाई में लगाता तो अफसर बन जाता




Greater Noida:ग्रेटर नोएडा के तुगलपुर गांव में तब एक हैरान करने वाला मामला सामने आया, जब NPCLकी निगरानी टीम ने दीवार में छुपाई गई केबल से शॉपिंग कॉम्पलेक्स और 100 कमरों में हो रही बिजली चोरी पकड़ी। पुलिस बल की मौजूदगी में हुई इस कार्रवाई में जो खुलासा हुआ, उसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। वहां खड़े लोगों ने भी कहा कि अगर इतना दिमाग कहीं अच्छी जगह लगाता तो आज अच्छी पोस्ट पर बैठा हुआ होता।चोर कितना भी शातिर क्यों न हो, एक न एक दिन उसका पकड़ा जाना तय है। 


तुगलपुर गांव का रहने वाला अनिल नागर बिजली के खंभे से जा रहे सर्विस केबल को काटकर बीच में अतिरिक्त केबल जोड़कर दीवार में प्लास्टर के नीचे दबाकर बड़े पैमाने पर बिजली की चोरी करते पकड़ा गया। किसी को शक ना हो इसके लिए छत के ऊपर से तार ले जाकर उसे बालकनी के रास्ते दीवार के अंदर सुनियोजित तरीके से पक्के प्लास्टर के अंदर छुपाया गया था, जो मीटर में रिकॉर्ड नहीं होता था।


छापेमारी के दौरान पता चला कि चोरी की बिजली से जहां शॉपिंग कॉम्पलेक्स में तीन प्रिटिंग प्रेस का संचालन हो रहा था। वहीं किराए पर दिए गए लगभग 100 कमरों में भी चोरी की बिजली इस्तेमाल हो रही थी। अनिल नागर के पास 12 किलोवाट का घरेलू कनेक्शन है, लेकिन उसके यहां व्यवसायिक उपयोग के लिए 44 किलोवाट का लोड जोड़कर भारी मात्रा में बिजली की चोरी की जा रही थी। एनपीसीएल की टीम ने जांच के बाद अनिल पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है और उसके खिलाफ विद्युत अधिनियम 2003 के तहत एफआईआर दर्ज कराने की आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।


पिछले कुछ दिनों में एनपीसीएल की निगरानी टीम ने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर भारी मात्रा में हो रही बिजली चोरी पकड़ी है। बिजली चोरी होने से जहां एनपीसीएल को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। वहीं, इसके चलते ईमानदार उपभोक्ताओं को भी परेशानी उठानी पड़ती है। बिजली चोरी से लाइनों पर लोड बढ़ता है। जिसके चलते फाल्ट होने से आम उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। बिजली चोरी के कारण ओवरलोडिंग होने से ट्रांसफॉर्मर और अन्य उपकरण भी खराब होते हैं।


एनपीसीएल क्षेत्र की जनता से अपील करता है कि वो वैध कनेक्शन लेकर मीटर के जरिए ही बिजली का उपयोग करें। बिजली चोरों के खिलाफ एनपीसीएल का अभियान अभी और तेज होनेवाला है और जो भी बिजली चोरी में लिप्त पाया जाएगा, उसके खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन