Groundwater in Haryana: हरियाणा के 18 जिलों में भूजल आर्सेनिक से दूषित, 21 जिलों में फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा

Groundwater in Haryana


Naya Haryana: केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) को सूचित किया कि हरियाणा के 18 जिलों में भूजल आर्सेनिक से दूषित है और 21 जिलों में फ्लोराइड को लेकर ट्रिब्यूनल ने मुख्य सचिव के माध्यम से राज्य को नोटिस जारी किया है।


एनजीटी कई राज्यों में भूजल के आर्सेनिक और फ्लोराइड संदूषण (मैलापन) से संबंधित मामले की सुनवाई कर रही है। उत्तर प्रदेश (45), बिहार (27) और असम (21) के बाद, यह हरियाणा है जहां अधिकतम जिले (18) आर्सेनिक संदूषण से प्रभावित हैं। इन जिलों में अंबाला, भिवानी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार, झज्जर, जिंद, करनाल, पानीपत, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, पलवल, पंचकूला, रेवाड़ी और कैथल शामिल है।


पंजाब में 17 जिले हैं जहां भूजल दूषित है जबकि हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा प्रभावित है। सीजीडब्ल्यूबी के अनुसार, आर्सेनिक एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला ट्रेस तत्व है जो चट्टानों, मिट्टी और उनके संपर्क में आने वाले पानी में पाया जाता है। आर्सेनिक को एक विषैले तत्व के रूप में मान्यता दी गई है और इसे मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा माना जाता है। पीने के प्रयोजनों के लिए आर्सेनिक की अधिकतम स्वीकार्य सीमा 0.01 मिलीग्राम/लीटर या 10 पीपीबी है।


सीजीडब्ल्यूबी का कहना है कि 1.5 मिलीग्राम/लीटर से अधिक फ्लोराइड सांद्रता वाला पानी पीने के लिए उपयुक्त नहीं है। चरखी दादरी को छोड़कर हरियाणा में 21 जिले ऐसे हैं, जहां फ्लोराइड की मात्रा स्वीकार्य मान से अधिक है। पंजाब में 19 जिले प्रभावित हैं और दो (सिरमौर और ऊना) हिमाचल प्रदेश में हैं।


सीजीडब्ल्यूबी की 18 दिसंबर की रिपोर्ट के अनुसार, भूजल में पाया जाने वाला फ्लोराइड प्राकृतिक रूप से चट्टानों और मिट्टी के टूटने या मौसम और वायुमंडलीय कणों के जमाव से उत्पन्न होता है। अधिकांश फ्लोराइड अल्प घुलनशील होते हैं और भूजल में कम मात्रा में मौजूद होते हैं।


फ्लोराइड की थोड़ी मात्रा (1 मिलीग्राम/लीटर से कम) दांतों की सड़न को कम करने में फायदेमंद साबित हुई है। हालाँकि, 1.5 मिलीग्राम/लीटर और इससे अधिक की उच्च सांद्रता के परिणामस्वरूप दांतों के इनेमल पर दाग पड़ गए हैं। 


सीजीडब्ल्यूबी ने माना कि 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 230 जिलों में भूजल आर्सेनिक से दूषित है और 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 469 जिलों में स्वीकार्य मूल्य से अधिक फ्लोराइड पाया गया है।



source https://www.nayaharyana.com/2023/12/groundwater-in-haryana-18-21.html

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन