Punjab News:शहरी स्थानीय इकाईयों में समग्र ऊर्जा दक्षता को 35-40 % तक बढ़ाने के प्रयास जारी


  •   पेडा ने म्यूनिसिपल डिमांड साईड मैनेजमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत ‘‘ऊर्जा कुशल विद्युत उपकरणों’’ संबंधी तकनीकी वर्कशॉप करवाई  


Punjab: शहरी स्थानीय इकाईयाँ (यू.एल.बीज) में समग्र ऊर्जा दक्षता में सुधार करने के उद्देश्य से पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) द्वारा यहाँ पेडा ऑडीटोरियम में ‘‘ऊर्जा कुशल विद्युत उपकरणों’’ के बारे में एक तकनीकी वर्कशॉप करवाई गई।  

यह वर्कशॉप ब्यूरो ऑफ एनर्जी ऐफीशियैंसी (बी.ई.ई.), ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के म्यूनिसिपल डिमांड साईड मैनेजमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत पंजाब के हिस्सेदार विभागों जैसे यू.एल.बीज, आवास निर्माण एवं शहरी विकास विभाग, विकास अथॉरिटी, लोक निर्माण विभाग, जल आपूर्ति एवं स्वच्छता, मंडी बोर्ड, पंजाब हैल्थ सिस्टम कॉर्पोरेशन और पी.एस.पी.सी.एल. के सहयोग के साथ करवाई गई।  

वर्कशॉप को संबोधित करते हुए पेडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अमरपाल सिंह ने राज्य में इमारतों, उद्योगों और नगर पालिकाओं में ऊर्जा दक्षता के महत्व और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों को लागू करने पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि म्यूनिसिपल डिमांड साईड मैनेजमेंट (एम.यू.डी.एस.एम.) एक ऐसा प्रोग्राम है जिसका उद्देश्य शहरी स्थानीय इकाईयों (यू.एल.बीज) की समग्र ऊर्जा दक्षता को 35-40 फ़ीसदी तक बढ़ाना है। यू.एल.बीज में ऊर्जा दक्षता से सम्बन्धित स्ट्रीट लाईटों, इमारतों और पानी वाले पम्पों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।  

एम.यू.डी.एस.एम. को उपयोगिता गतिविधियों (उपभोक्ता मीटर से परे) की योजनाबंदी, लागूकरण और निगरानी के तौर पर दिखाया गया है, जोकि उपयोगिताओं को बिजली की माँग के समय और स्तर के सम्बन्ध में, उनके बिजली उपभोग के पैटरनों में संशोधन करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे बिजली की और अधिक कुशलता से प्रयोग करने में उपयोगिताओं की मदद की जा सके। उन्होंने आगे कहा कि ऊर्जा का सीधा प्रभाव निवासियों के रहन-सहन पर पड़ता है और इसकी मदद से हुई ऊर्जा बचत को अन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।  

पेडा के डायरैक्टर श्री एम.पी. सिंह ने राज्य में टी एंड डी घाटे को 14 फ़ीसदी से घटाकर 12.05 फ़ीसदी करने के लिए देश में उत्तम कारगुज़ारी वाले एम.यू.डी.एस.एम. के प्रयासों को उजागर किया। उन्होंने राज्य में साफ़ और कम-कार्बन वाली ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ाने के लिए पेडा द्वारा लागू की जा रही रणनीतियों के बारे में भी चर्चा की। सरकार द्वारा एम.यू.डी.एस.एम. को लागू करने के लिए उचित संस्थागत और रेगुलेट्री ढांचे के लिए लगातार अलग-अलग नीतियाँ और प्रोग्राम लाए जा रहे हैं।  

वर्कशॉप के दौरान रिवायती ऊर्जा से परिवर्तन को अपनाने और राज्य में कार्बन के उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी विचार-विमर्श किया गया।  

इस तकनीकी वर्कशॉप में स्थानीय निकाय विभाग के टाऊन प्लैनर श्री मानव जैन और चंडीगढ़ चैप्टर के पूर्व आई.जी.बी.सी. चेयरमैन श्री जीत कुमार गुप्ता और अन्य हिस्सेदार विभागों के अधिकारी/कर्मचारी भी मौजूद थे।  

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन