Punjab: नीति आयोग की तर्ज पर बना डेवलपमेंट कमीशन, कैबिनेट ने दी गठन को मंजूरी; सीमा बंसल को वाइस चेयरपर्सन किया नियुक्त



पंजाब सरकार ने विकास आयोग (डेवलपमेंट कमीशन) का गठन किया है। हालांकि अभी इसके चेयरमैन और सदस्यों की नियुक्ति नहीं की गई है लेकिन वाइस चेयरपर्सन लगा दी गई हैं। यह आयोग केंद्र सरकार के नीति आयोग की तर्ज पर काम करेगा। पंजाब विकास आयोग के गठन की मंजूरी पिछले दिनों हुई कैबिनेट बैठक में दी गई। हालांकि सरकार ने इसका प्रचार प्रसार नहीं किया।

केंद्र सरकार में जिस तरह नीति आयोग विभागों को रिसर्च के आधार पर अपनी नीतियों को लागू करने में सहायता करता है, ठीक यही काम यह आयोग भी करेगा। फिलहाल इस पर किसी भी व्यक्ति की चेयरमैन के तौर पर नियुक्त नहीं किया गया है, लेकिन बास्टन कंसलटेंसी ग्रुप में उच्च पदों पर काम कर चुकीं सीमा बंसल को वाइस चेयरपर्सन के तौर पर नियुक्त किया गया है।

सीमा बंसल ने अपने इंटरनेट मीडिया पर इसकी जानकारी भी साझा की है। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने चुनाव में उतरने से पहले राज्य के लोगों के साथ कई तरह के वादे किए हैं। इनमें एक वादा विभिन्न विभागों में बड़े सुधार लाने का भी था। किस तरह के सुधार लाने हैं और इन्हें कैसे लागू करना है, यह आयोग इस पर काम करेगा।

इसमें मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल आफ एमिनेंस, कृषि नीति आदि प्रमुख तौर पर शामिल हैं। इसके अलावा राजस्व में किस तरह से वृद्धि की जानी है और टैक्स चोरी को कैसे रोका जा सकता है इस पर भी आयोग अपनी सलाह देगा। यह आयोग छह सदस्यीय होगा, जिसमें चेयरमैन, वाइस चेयरपर्सन के अलावा चार और सदस्य होंगे।

मिली जानकारी के अनुसार सभी अपने-अपने फील्ड के बड़े टेक्नोक्रेट होंगे। सीएम भगवंत मान जल्द ही आयोग के लिए किसी चेयरमैन की नियुक्ति करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन