HSSC भर्तियों को लेकर आया बड़ा UPDATE, कैंडिडेट्स के लिए जरूरी खबर



चंडीगढ़ : HSSC यानी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने सीईटी की अधिसूचना को आधार बनाते हुए एक नया आदेश जारी किया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी और ग्रुप डी रेणी की नौकरियों के आवेदकों को सामाजिक-आर्थिक मानदंड पर मिलने वाले पांच अंकों को लेकर नियम जारी कर दिए हैं। इस आदेश के तहत ग्रुप सी और डी की नौकरियों की भर्ती में अब युवा जीवन में एक ही बार सामाजिक-आर्थिक मानदंड के पांच अंकों का लाभ ले पाएंगे। इन पांच अंकों का क्लेम तब ही मिलेगा जब कैंडिडेट के रिजल्ट के बाद आयोग वेरिफिकेशन में पास कर देगा। अब आवेदक को केवल एक ही ग्रुप में सामाजिक-आर्थिक मानदंड के पांच अंकों का ही लाभ मिलेगा।

HSSC ने CET  यानी सामान्य पात्रता परीक्षा की अधिसूचना को आधार बनाते हुए ये नियम जारी किया है। अधिसूचना में साफ किया गया है कि उम्मीदवार जीवन में एक ही बार सामाजिक-आर्थिक मानदंड का लाभ ले पाएंगे। आयोग यदि दोनों ग्रुपों में पांच अंक का लाभ देता है तो भर्तियां फंस सकती हैं और कोर्ट में मामला पहुंच सकता है। इसलिए एचएसएससी की ओर से उम्मीदवारों से सामाजिक-आर्थिक मानदंड के पांच नंबरों का लाभ लेने से पहले पूछा जाएगा कि वो ग्रुप सी या डी में इसका लाभ किसमें लेना चाहते हैं। आयोग का मानना है कि प्रदेश में बहुत से मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें अभ्यर्थी ग्रुप डी में चुने जाने के बाद नौकरी ज्वाइन कर लेते हैं। उसके बाद वह अपनी योग्यता के आधार पर ग्रुप सी में आ जाते हैं। ऐसे में एक ही अभ्यर्थी को एक ही प्रदेश में सामाजिक-आर्थिक आधार के पांच अंकों का लाभ दो बार नहीं दिया जा सकता है। 


आपको बता दें कि हरियाणा में ग्रुप-डी के 13 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इसके लिए लगभग चार गुना सीईटी पास उम्मीदवारों को आयोग की ओर से बुलाया जाएगा। इनकी संख्या लगभग 52 हजार के करीब होगी। जिन उम्मीदवारों ने सामाजिक-आर्थिक मानदंड के मिलने वाले पांच नंबरों के लिए क्लेम किया है, उन उम्मीदवारों का परिणाम जारी करने से पहले आयोग इनका वेरिफिकेशन कराएगा।

द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन