Delhi News: अमित शाह ने "मेरी माटी-मेरा देश" अभियान का शुभारम्भ किया, देश के हर गांव से आने वाली मिट्टी एवं पौधों से दिल्ली में बनेगी अमृत वाटिका


Delhi: भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने के लिए 'मेरी माटी-मेरा देश" नामक अभियान का शुभारम्भ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में किया I इस अवसर पर देश के विभिन्न नगरों में आयोजित की जा रही क्रांतितीर्थ श्रृंखला की टीम ने गृह मंत्री शाह को एक कलश भी भेंट किया .कलश में क्रांतितीर्थ श्रृंखला के अंतर्गत देश में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के दौरान वीर बलिदानियों की जन्मभूमि से एकत्र की गयी मिट्टी को रखा गया है, जोकि दिल्ली में बनने वाली अमृत वाटिका में समर्पित की जाएगी .


आल इंडिया रेडियो के सभागार रंग भवन में आयोजित "मेरी माटी-मेरा देश" अभियान के शुभारम्भ अवसर पर केन्दीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय सूचना मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी के साथ ही संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविन्द मोहन, जम्मू-कश्मीर अध्ययन केंद्र के निदेशक आशुतोष भटनागर, सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च ऑन डेवलपमेंट एंड चेंज (सीएआरडीसी) की सचिव अमृता शिल्पी के अलावा कई सांसद मौजूद थे .

देश के लिए अपनी जिंदगी को बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को संगीतमय श्रद्धांजलि से प्रारम्भ हुए कार्यक्रम में दिए अपने स्वागत भाषण केंद्रीय विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि "मेरी माटी-मेरा देश" अभियान का उद्देश्य भारत के समृद्ध इतिहास से जनता को जोड़ने का कार्य करेगा . साथ ही यह अभियान आम जनता को वीरों के बलिदान से प्रेरणा लेकर भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए अग्रसर करेगा .

"मेरी माटी-मेरा देश" अभियान का शुभारम्भ करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भविष्य का समय ‘अमृतकाल’ का है . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत जुलाई माह में इस अभियान की घोषणा करते हुए शहीद बहादुरों के सम्मान के लिए स्वतंत्रता दिवस से पहले ऐसा अभियान प्रारम्भ करने का आह्वाहन किया था . अमृत काल में भारत ने बहुत समय के बाद यह पल देखा होगा, जिसमें ऐसा कोई भी घर ऐसा नहीं बचा था, जिसपर तिरंगा न दिखा होगा . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अनुसार पिछले 75 साल तक हमने कई सिद्धियां प्राप्त की . हम चंद्रमा पर भी पहुंच गए और अब सूर्य की कक्षा में भी पहुंच जाएंगे, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है . एक लंबी गुलामी के कालखंड और हजारों सेनानियों के बलिदान से स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 75 साल का पुरुषार्थ और विगत दस वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी मोदी के नेतृत्व में भारत के जन-जन को महान भारत की रचना से जोड़ने का पुरुषार्थ तभी सफल होगा, जब महान भारत की रचना होगी. 

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम के माध्यम से भुला दिए गए स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने की एक नई दृष्टि दी है . उन्होंने (स्वतंत्रता सेनानियों) ने देश के लिए बलिदान दिया और विकसित भारत बनाने के लिए आप सभी को योगदान देना होगा . 

"मेरी माटी-मेरा अभियान" अभियान के शुभारम्भ अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विख्यात संगीतकार विक्रम घोष द्वारा रचित "मेरे देश की मिट्टी" गीत को भी राष्ट्र को समर्पित किया. गृह मंत्री अमित शाह ने देश के पांच जोन के प्रतिनिधियों को मिट्टी के अमृत कलश भेंट किए. यह पांच कलश देश के सभी नगरों में भेजे जाएंगे, जहां हर गांव से एकत्र की गयी मिट्टी को जमा किया जाएगा. बाद में देश के कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लेकर यह सभी कलश 'अमृत कलश यात्रा' के माध्यम से राजधानी दिल्ली लाए जाएंगे . 7500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास एक अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा, जो 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' का भव्य प्रतीक बनेगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन