बढ़ती उम्र में ब्रेस्ट का ढीलापन दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये एसेंशियल ऑयल्स. Essential oils for sagging Breast



 हेल्थ डेस्क : स्टार मैटरनिटी हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी ने द भारत ख़बर की हेल्थ रिपोर्टर नीतू सिंह से बाद की. डॉ विजय लक्ष्मी के मुताबिक ढीले और लटकते ब्रेस्ट से छुटकारा पाने के लिए इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है-

1. जोजोबा ऑयल

ढीले और लटकते ब्रेस्ट से निजात पाने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल बेहद लाभदायक होता है. जोजोबा ऑयल से ब्रेस्ट की नियमित रूप से मसाज करने से ब्रेस्ट में कसावट आती है और इसके आसपास की त्वचा ठीक होती है। ब्रेस्ट की मसाज करने से इसकी मांसपेशियों का आकार ठीक रहता है।


2. ऑलिव ऑयल

लटकते और ढीले ब्रेस्ट की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल से मसाज करना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। ऑलिव ऑयल में कई तरह के विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इस ऑयल से ब्रेस्ट की नियमित रूप से मसाज करने से आपकी स्किन को कई लाभ मिलते हैं और ब्रेस्ट का ढीलापन दूर करने में मदद मिलती है।


3. लैवेंडर ऑयल

रेस्ट का ढीलापन दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल बहुत लाभदायक माना जाता है। लैवेंडर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और जिनका इस्तेमाल स्किन को मॉय्सचराइज करने का काम करता है। लैवेंडर ऑयल से स्तनों की नियमित रूप से मसाज करने से काफ़ी लाभ मिलता है।


4. कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल भी ढीले और लटकते ब्रेस्ट से छुटकारा पाने में काफ़ी लाभदायक होता है। कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड समेत कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों और कोशिकाओं के लिए कापी लाभदायक माने जाते हैं। कैस्टर ऑयल से नियमित रूप से ब्रेस्ट की मसाज करने से आपको ढीले और लटकते ब्रेस्ट की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


भारत ख़बर डॉट कॉम


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन