दिल्ली में अब फ्री बिजली चाहिए तो ये SOP देख लीजिए, नहीं तो आएगा पूरा बिल



दिल्ली : राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार के बिजली विभाग ने उन उपभोक्ताओं के लिए एक एसओपी तैयार की है, जो 1 अक्टूबर के बाद फ़्री बिजली सब्सिडी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं. दिल्ली सरकार से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद एसओपी को उपभोक्ताओं के जवाब मांगने के लिए लागू किया जाएगा कि, क्या वे बिजली सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जो बिल भुगतान के डिजिटल मोड का उपयोग नहीं कर रहे हैं, वे फार्म की हार्ड कापी भर सकते हैं और इसे डिस्काम कार्यालयों में जमा कर सकते हैं.

दिल्ली कैबिनेट की ओर से एसओपी को मंजूरी मिलने के बाद संभवत: इसी महीने डिस्काम उपभोक्ताओं को अपने बिलों के साथ आफलाइन और आनलाइन फार्म उपलब्ध कराना शुरू देगा एक महीने में 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 100 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है. ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या करीब 30.39 लाख है. 

इसके अलावा सरकार प्रति माह 201-400 यूनिट का उपयोग करने वाले 16.59 लाख से ज़्यादा उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत यानि 800 रुपये तक Subsidy देती है. दिल्ली में 80 प्रतिशत से ज़्यादा उपभोक्ता अपने बिजली बिलों की Online Payment करते हैं.

द भारत खबर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन