डेयरी किसानों के लिए पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, 80 करोड़ की लागत से बनेगा अमृतसर में TMR प्लांट



चंडीगढ़/आनंद शहर(गुजरात):  पंजाब के किसानों को वित्तीय संकट से उभारने और पंजाब को एक और श्वेत क्रांति के अग्रणी के तौर पर पेश करने के मद्देनजऱ राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के मुख्यालय, आनंद शहर, गुजरात में राज्य के पशु पालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री कुलदीप धालीवाल के साथ दो दिन लम्बी विचार- चर्चाएं करने के बाद एन.डी.डी.बी. के चेयरमैन मनीष शाह ने कहा कि पंजाब सकरार को राज्य में लगभग 900 करोड़ रुपए की लागत वाले 12 मिल्क प्लांटों को स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता की जायेगी और पूर्ण तकनीकी सहयोग दिया जायेगा. 

मीटिंगों के दौरान हुई विचार-चर्चा संबंधी जानकारी देते हुये कुलदीप धालीवाल ने बताया कि एन.डी.डी.बी, पंजाब सरकार को वित्तीय सहायता और अपेक्षित तकनीकी सहायता मुहैया कराने के लिए पंजाब सरकार के साथ मिलकर काम करेगा. 


उन्होंने कहा कि राज्य के 6,000 गाँवों को कवर करने के लिए पहले ही 11 मिल्क प्लांट मौजूद हैं, इस कदम से पंजाब में मिल्क प्लांटों की संख्या 23 हो जायेगी और राज्य के कुल 12,000 गाँवों को कवर किया जायेगा. इससे रोज़मर्रा के 10 लाख लीटर अतिरिक्त दूध की खरीद की जायेगी.


कुलदीप धालीवाल ने बताया कि इस सहायता के इलावा प्रदूषण की समस्या से निपटने और डेयरी किसानों को सस्ती फीड मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से गंगानगर और कोल्हापुर में सफलतापूर्वक चल रहे दो प्लांटों की तजऱ् पर अमृतसर में 80 करोड़ रुपए के अनुमानित खर्च वाला टोटल मिक्सड राशन प्लांट (टी.एम.आर) स्थापित किया जायेगा. 


एन.डी.डी.बी इसके लिए हर अपेक्षित सहायता प्रदान करेगा और इससे फ़सली अवशेष को जलाने की समस्या भी हल हो जायेगी.


पंजाब के पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री ने आगे कहा कि एन.डी.आर.आई. की तजऱ् पर डेयरी फार्मिंग सम्बन्धी प्रशिक्षण देने के लिए एन.डी.डी.बी ने पंजाब में ऐसी संस्था स्थापित करने के लिए पूर्ण सहयोग का भरोसा भी दिया है.


पंजाब के पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री ने राज्य की बेहतरी वाले इन प्रोजेक्टों की स्थापना के लिए सहायता और पूर्ण सहयोग का भरोसा देने के लिए एन.डी.डी.बी. के चेयरमैन का धन्यवाद किया है.

दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन