दिल्ली के डिप्टी सीएम ने मार्केट यूनियन से बाजारों के पुनर्विकास और दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के लिए मांगे फीडबैक



दिल्ली : केजरीवाल सरकार दिल्ली के व्यापारियों को बेहतर सुविधाएं देने और उनके व्यापर को बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रही है. इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने इस साल अपने बजट में दिल्ली के प्रसिद्ध मार्केटों के पुनर्विकास व दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल जैसी नीतियों की घोषणा की. इस बाबत गुरुवार को उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के 40 मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और दिल्ली के बाजारों के पुनर्विकास और दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल को लेकर उनके फीडबैक लिए, मार्केट को बेहतर बनाने के लिए उनके सुझाव लिए.  इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि “दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजारों के पुनर्विकास और दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल न केवल व्यापर व पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इससे शहर में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसलिए दिल्ली सरकार की इन दोनों योजनाओं का ढांचा तैयार करने से पहले हमारे लिए मार्केट एसोसिएशन के लोगों से बात करना व उनका सुझाव लेना बेहद जरूरी है. 


डिप्टी सीएम ने कहा कि दिल्ली के आइकॉनिक मार्केटो के पुनर्विकास से न केवल हमारे मार्केटों को एक नई पहचान मिलेगी बल्कि इससे व्यापारी भाइयों-बहनों का व्यापार भी बढ़ेगा.  साथ ही हम दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल द्वारा दिल्ली के लोगों व दिल्ली आने वाले पर्यटकों को शॉपिंग का एक सुखद व जीवंत अनुभव देना चाहते है. उन्होंने कहा कि इन दोनों कार्यों के लिए दिल्ली के मार्केट एसोसिएशन व सरकार का साथ आना बेहद जरुरी है ताकि आपसी सहयोग के साथ हम इसे संभव बना सके.  


बैठक में बाजरों के पुनर्विकास के डिज़ाइन और इम्प्लीमेंटेशन स्टेज के दौरान मार्केट एसोसिएशन की भूमिका व पुनर्विकास के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की गई. साथ ही दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन के समय व उसे सफल बनाने को लेकर मार्केट एसोसिएशन की भूमिका जैसे इवेंट्स-ब्रांडिंग आदि पर चर्चा की गई. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार, 22 अप्रैल से दिल्ली सरकार द्वारा एक लिंक जारी किया जाएगा जहाँ मार्केट एसोसिएशन अपने बाजार के पुनर्विकास के लिए आवेदन व सुझाव भेज सकेंगे. आवेदन व सुझाव भेजने की अंतिम तिथि 6 मई होगी. 


चैम्बर ऑफ़ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन ब्रिजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली के कारोबारी रोजगार बजट से काफी उत्साहित हैं. ये उनका उत्साह ही है कि आज की मीटिंग में दिल्ली के 40 बड़े मार्केट एसोसिएशन्स के लगभग 100 व्यापारी नेताओं ने हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि व्यापार और व्यापारियों के दृष्टिकोण से दिल्ली सरकार का वर्तमान बजट अबतक के दिल्ली के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बजट रहा है. 


दरीबा कलां के मार्केट एसोसिएशन के सदस्य तरुण गुप्ता ने कहा कि “हमने कई सरकारें देखी हैं और हमारा मानना है कि सरकारें केवल व्यापारियों से टैक्स ही चाहती हैं, लेकिन पहली बार मैंने ऐसी सरकार देखी है जो व्यापार बढ़ाने की बात कर रही है। हमें उम्मीद है कि बाजारों के पुनर्विकास की यह पहल हमारे प्रतिष्ठित बाजारों में बदलाव लाएगी।


कनाट प्लेस मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि, 'हम बाजार में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने के सरकार के कदम का स्वागत करते हैं। ऐसे आयोजन की सफलता स्थानीय बाजारों की भागीदारी पर निर्भर करती है और उसके लिए इस प्रकार की बैठकें सराहनीय कदम है. 


द भारत खबर


चांदनी चौक मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय भार्गव ने दिल्ली के बाजार और व्यापारियों के बेहतरी के प्रति दिल्ली सरकार की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए कहा की। उन्होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजारों के पुनर्विकास लिए सरकार की पहल को अपने मार्केट एसोसिएशन द्वारा सपोर्ट करने की बात कही.


द भारत ख़बर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन