दिल्ली में सोमवार से शुरू हो रहा है अब तक का सबसे बड़ा बुलडोजर अभियान


दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में अब तक की सबसे बड़ी बुलडोज़र कार्रवाई आज से शुरू होने जा रही है. इस कार्रवाई में MCD, DDA और PWD की टीमें हाथ में अतिक्रमण की लिस्ट लिए शहर में बुलडोज़र के साथ निकल पड़ेंगी. साल 2022 में दिल्ली के जहांगीरपुर, शाहीन बाग, ओखला सहित कई क्षेत्रों में लोकल बॉडी एजेंसियों की ओर से चलाए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान चर्चा में रहे. 2023 की शुरुआत में महरौली में डीडीए के एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं. बाद में दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर डीडीए ने महरौली में एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव को रोका. लेकिन अब एक बार फिर दिल्ली की सड़कों और व्यस्त चौराहों पर नए सिरे से अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू होने वाला है. इस बार PWD, MCD और DDA ने 375 अवैध निर्माण और अतिक्रमणों को ध्वस्तीकरण के लिए चिन्हित किया है. एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव के स्पेशल टास्क फोर्स के दिशा निर्देश पर तीनों विभाग के अधिकारी सोमवार 13 मार्च से बुलडोजर की कार्रवाई शुरू कर रहे हैं.

दरअसल, दिल्ली में स्थायी और अस्थायी निर्माण और अतिक्रमणों को लेकर PWD ने एक रिपोर्ट तैयार की थी. PWD की सूची में सड़कों और फुटपाथों पर अतिक्रमण और अवैध निर्माण के 375 मामले सामने आए थे. इनमें 225 अस्थायी और 125 स्थायी अतिक्रमण शामिल हैं. PWD की विशेष सचिव की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के बाद अब इन्हें हटाने की तैयारी भी शुरू हो गई है. बताया गया है कि एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव का मकसद दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक को सुगम बनाना है. प्रशासन ने साल 2017 में 77 प्रमुख सड़कों को जाम मुक्त करने की योजना तैयार की थी. लेकिन पांच साल में केवल 13 स्थायी और 66 अस्थायी अतिक्रमण और अवैध निर्माण ही हटाए जा सके. अस्थायी एजेंसियों की इस बेरुखी की वजह से दिल्ली में अवैध अतिक्रमण को बढ़ावा मिला. इसका परिणाम ये रहा कि जिसका जहां मन आया वहाँ अतिक्रमण कर दुकान खोली ली या रेहड़ी पटड़ी लगाकर धंधा शुरू कर दिया फिर चाहे जाम लगे कुछ ओर इससे फ़र्क़ नहीं पड़ता..शेख सराए फ़ेज़ वन और खिड़की मेन रोड पर अतिक्रमण के ख़िलाफ़ प्रदर्शन भी हुए.  इस बात को ध्यान में रखते हुए पीडब्लूडी की विशेष सचिव की ओर से जारी आदेश के बाद अब इन्हें हटाने की तैयारी शुरू हो गई है.

दिल्ली के जिन इलाकों में एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव चलाने की योजना है उनमें रिंग रोड,कालिंदी कुंज रोड, महरौली-गुरुग्राम रोड, इग्नू रोड, महरौली-बदरपुर रोड, मथुरा रोड, शांतिपथ-आरटीआर मार्ग, गोपालपुर रेड लाइट से जगतपुर ब्रिज, बाहरी रिंग रोड, नजफगढ़ रोड, पुराना यमुना पुल से अप्सरा बॉर्डर जीटी रोड कॉरिडोर, पटेल रोड, रोहतक रोड, किलोकरी गांव से लाजपत नगर, ओल्ड पटपड़गंज रोड, बुराड़ी रोड, वजीराबाद रोड, अरबिंदो मार्ग, रोड नंबर 13ए, शास्त्री नगर, जहांगीरपुरी, करोलबाग समेत अन्य इलाकों के अवैध निर्माण और अतिक्रमण शामिल हैं. PWD की ओर से चिन्हित अवैध अतिक्रमण और  फ्लाईओवर के दो स्थायी और 8 अस्थायी अतिक्रमण हैं. इसके अलावा पूर्वी दिल्ली में 36 अस्थायी और 80 अस्थायी, उत्तरी दिल्ली में 68 स्थायी और 80 अस्थायी अतिक्रमण शाामिल हैं.

द भारत ख़बर डॉट कॉम

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन