राजस्थान में बड़ी संकट में घिरी कांग्रेस, गहलोत कैंप के विधायकों ने सीपी जोशी को सौंपा इस्तीफा


 जयपुर. राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के ऐलान के साथ राज्य में नए सीएम की तलाश को लेकर पार्टी में दरारें दिखने लगी हैं. गहलोत कैंप के ये विधायक सचिन पायलट को सीएम बनाने जाने के लिए तैयार नहीं. ऐसे उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर पहुंच कर सामूहिक रूप से इस्तीफा सौंप दिया है.

बता दें कि कांग्रेस आलाकमान द्वारा बुलाई गई बैठक में विधायक नहीं पहुंचे. इस बैठक के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन प्रयवेक्षक के तौर पर जयपुर पहुंचे थे. विधायक दल की यह बैठक शाम सात बजे होनी थी, लेकिन अब तक शुरू नहीं हो पाई.

गहलोत गुट के विधायकों का कहना है कि गहलोत अगर सीएम पद से इस्तीफा देते हैं तो पिछली बाड़ाबंदी के वक्त पार्टी के साथ खड़े रहे 102 विधायकों में से किसी को ही यह जिम्मा दिया जाए. कुछ विधायकों का कहना है कि उन्हें सीपी जोशी का भी नेतृत्व स्वीकार होगा.

इससे पहले News18 से बातचीत में खाचरियावास ने कहा था 92 MLA ने इस्तीफे पर साइन किए हैं. हालांकि सीपी जोशी के घर पहुंची बस में 40-45 विधायक मौजूद थे. खबर है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी सीपी जोशी के आवास पर पहुंच सकते हैं. खबर है कि वह सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

राजस्थान के खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि बीजेपी के लोग सरकार को गिराने में लगे हुए हैं. हमारे परिवार के मुखिया बात करेंगे तो नाराजगी दूर हो जाएगी. सोनिया जी, राहुल जी और अशोक गहलोत जी हमारे नेता हैं. वो कहेंगे तो सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे.

कांग्रेस विधायक खाचरियावास ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सचिन पायलट से नफरत नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि 10-15 विधायकों की ही बस सुनी जा रही है, जबकि अन्य विधायकों की उपेक्षा हो रही है. पार्टी हमारी नहीं सुनती, इसके बिना फैसले लिए जा रहे हैं.’

प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा- सभी विधायक गुस्से में हैं और इस्तीफा दे रहे हैं. हम इसके लिए अध्यक्ष के पास जा रहे हैं. विधायक इस बात से खफा हैं कि CM अशोक गहलोत उनसे सलाह लिए बिना फैसला कैसे ले सकते हैं.

इससे पहले कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्‍ली से आए पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन रविवार रात लगभग 8:30 बजे मुख्‍यमंत्री निवास पर पहुंचे. इससे पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत उस होटल गए जहां ये दोनों पर्यवेक्षक रुके थे. वहां इन नेताओं में लंबी बैठक हुई. इसके बाद ये नेता व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा मुख्‍यमंत्री निवास पहुंचे. पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी मुख्‍यमंत्री निवास पहुंचे.

वहीं, कांग्रेस विधायकों की एक अलग बैठक विधायी कार्यमंत्री शांति धारीवाल के यहां चल रही है. विधायक दल की बैठक ऐसे समय हो रही है, जबकि मुख्‍यमंत्री गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अगले महीने होने वाले चुनाव में उतरने की घोषणा कर चुके हैं. ऐसा माना जा रहा है कि गहलोत के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद राज्‍य में मुख्‍यमंत्री बदला जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन