दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे की तरह एनएच 9 पर भी आज से वाहन नॉन स्‍टाप दौड़ेंगे, इस वजह से मिल रही राहत

गाजियाबाद. दिल्‍ली- मेरठ एक्‍सप्रेसवे की तरह एनएच 9 पर भी आज से वाहन फर्राटा भरेंगे. एनएच-9 पर निर्माणाधीन चिपियाना आरओबी पर बनकर तैयार हो चुका है अौर बुधवार को लोड टेस्टिंग का काम भी पूरा हो चुका है. परीक्षण टीम चौबीस घंटे तक आरओबी पर नजर रखेगी. इसके ि‍लए कैमरों से लैस कई मशीनें भी लगाई गयी हैं. चौबीस घंटे यानी आज शाम 6 बजे यह आरओबी आम लोगों के ि‍लए खोल दिया जाएगा. लोगों को यहां लगने वाले जाम से राहत मिलेगी.

एनएच 9 से रोजाना 80000 से 100000 वाहन गुजरते हैं. आरओबी न बनने की वजह से रास्‍ता संकरा होता था और दिल्‍ली की ओर से आ रहे वाहन चालकों को जाम में फंसना पड़ रहा था. लोगों को राहत देने के लिए देश के सबसे भारी 2230 टन वजनी ट्रस ब्रिज पर चार लेन का आरओबी बनाया गया है. करीब एक महीने तक ट्रैफिक ब्लॉक लेकर दिन-रात काम किया गया. निदेशक अरविंद कुमार के अनुसार लोड परिक्षण के लिए पहले खाली ट्रक और बाद में लोड डालकर कई स्‍थानों पर खड़ा किया था. परीक्षण का काम पूरा हो चुका है. आज शाम एनएच9 से सभी बैरीकेड हटा दिए जाएंगे.

मौजूदा समय इंदिरापुरम, विजय नगर, से लालकुआं आने वाले वाहन चालकों को चिपियाना आरओबी पर आकर जाम में फंसना पड़ता है. छह लेन की सड़क यहां आकर संकरी हो जाती है और सिर्फ दो लेन की रह जाती है. आरओबी का निर्माण पूरा न होने की वजह से चार लेन बंद हैं.

एनएचएआई ने बनाया रिकार्ड

परियोजना निदेशक अरविंद कुमार के अनुसार एक्सप्रेसवे और एनएच-9 पर देश का सबसे लंबा स्टील कंपोस्ट ब्रिज, सबसे चौड़ा (30 मीटर) छह लेन का ब्रिज और सबसे भारी 2230 टन वजनी स्टील ट्रस ब्रिज बनाया गया है. यह अपनी अलग-अलग श्रेणी में अब तक के सबसे भारी, सबसे चौड़े ब्रिज हैं

चिपियाना आरओबी के ट्रस ब्रिज पर एक नजर

ट्रस ब्रिज की चौड़ाई – 17.50 मीटर

कैरिज वे की चौड़ाई – 15 मीटर

फुटपाथ चौड़ाई – 2.50 मीटर

कुल वजन – 2230 टन

कुल लंबाई – 114.8 मीटर

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन