सुलह होने के बावजूद भी सीरिया बॉर्डर पोस्ट पर तुर्की ने किया हवाई हमला, 17 की मौत

बेरूत. तुर्की की सीमा से सटे सीरियाई सीमा चौकियों पर हवाई हमलों में मंगलवार को 17 लड़ाके मारे गए. इस हमले ने दमिश्क सरकार को जवाबी कार्रवाई की धमकी देने के लिए प्रेरित किया है. हमले के बारे में बताते हुए सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि तुर्की के हवाई हमलों में 17 लड़ाके मारे गए. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मारे गए लड़ाकों का सरकार या कुर्द बलों से संबंध था. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक आधिकारिक सना समाचार एजेंसी ने एक सैन्य सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि तुर्की के इस हमले में कम से कम तीन सीरियाई सैनिक मारे गए और छह घायल हो गए हैं. सना ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों द्वारा चलाए जा रहे सैन्य चौकी पर किसी भी हमले का सभी मोर्चों पर सीधा और तत्काल जवाब दिया जाएगा.

दरअसल हमला कुर्द के कब्जे वाले कोबाने शहर के पास हुआ जहां तुर्की सेना और कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) के बीच रात भर संघर्ष हुआ. तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने इस पर बयान दिया कि कुर्द बलों ने भी रात भर तुर्की के क्षेत्र में हमला किया, जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई. मंत्रालय ने कहा कि सीरिया के अंदर तुर्की द्वारा जवाबी हमले में तेरह आतंकवादियों को मार गिराया गया.

तुर्की ने सीरिया के कुर्द-नियंत्रित क्षेत्रों में अपने हमलों को तेज कर दिया है, क्योंकि 19 जुलाई को ईरान और रूस के साथ तुर्की द्वारा आतंकवादियों के रूप में देखे जाने वाले कुर्द लड़ाकों के खिलाफ एक नए हमले को हरी झंडी दिखाने में विफल रहा. वहीं हसाकेह के कुर्द नियंत्रित क्षेत्र में मंगलवार को तुर्की के ड्रोन हमले में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई.

सीरियाई कुर्दों की वास्तविक सेना एसडीएफ का कहना है कि उसने जुलाई से अब तक तुर्की के हमलों में मारे गए अपने कम से कम 13 सदस्यों की गिनती की है. तुर्की ने 2016 के बाद से कुर्द बलों और इस्लामिक स्टेट समूह को टारगेट कर सीमा पार से हमलों की एक श्रृंखला शुरू की है, लेकिन इस तरह के अभियानों के परिणामस्वरूप शायद ही कभी सीरियाई शासन के लड़ाके मारे गए हैं.

सुलह का किया था आह्वान
पिछले हफ्ते, तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने सीरियाई सरकार और विपक्ष के बीच सुलह का आह्वान किया था. उनकी टिप्पणियों को असद की सरकार के प्रति तुर्की की लंबे समय से चली आ रही शत्रुता में स्पष्ट कमी के रूप में देखा गया, जिसने सीरियाई विपक्ष और विद्रोही समूहों को नाराज कर दिया.

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन