मुंडका अग्निकांड में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को केजरीवाल सरकार देंगी 10-10 लाख रुपये


नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने मुंडका अग्‍न‍िकांड और वफ़ल मेनिया रेस्तरां में आग लगने की घटना में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 10 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशी को मंजूरी दे दी है। दिल्ली अग्निशमन सेवा और अन्य सहायक एजेंसियों के सर्वोत्तम संभव प्रयासों के बावजूद, 13.05.2022 को पश्चिमी दिल्ली के मुंडका में एक चार मंजिला व्यावसायिक इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई थी। वहीँ 14.04.2022 को जामिया नगर में वफ़ल मेनिया रेस्तरां में आग लगने की घटना में 02 लोगों की जान चली गई थी।



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुर्घटनास्थल का दौरा करते समय और मृतकों के परिवार को सांत्वना देते हुए प्रत्येक मृतक के परिजन को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। उसके बाद तत्काल राहत के रूप में दिल्ली सरकार द्वारा 27 मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये दिए गए थे। दिल्ली पुलिस से डीएनए प्रोफाइलिंग रिपोर्ट के इंतज़ार में शेष राशि लंबित थी। 


इस तरह की एक अन्य घटना में, इस साल अप्रैल में दक्षिणपूर्व दिल्ली के जामिया नगर में एक रेस्तरां के अंदर एक एयर कंडीशनर कंप्रेसर के फटने से दो लोगों की मौत हो गई थी। दिल्ली सरकार ने उस आग हादसे में जान गंवाने वाले राहुल बसनेत और विजय कुमार के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने को भी मंजूरी दे दी है।


दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, "हमे इस बात का एहसास है की कोई भी अनुग्रह राशि परिवारों को हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती, लेकिन फिर भी मुझे उम्मीद है कि दिल्ली सरकार की इस वित्तीय सहायता से परिवार के सदस्यों को अपने जीवन को आगे बढ़ाने में कुछ मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार संकट की घड़ी में हमेशा लोगों के साथ खड़ी है।"

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन