दिल्ली कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले, CM अरविंद केजरीवाल ने दी कई GOOD NEWS



दिल्ली : राजधानी दिल्ली में आज केजरीवाल कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा एलान किया है. सीएम केजरीवाल ने बड़ी राहत देते हुए कहा है कि कोरोना को देखते हुए दिल्लीवासियों को मिल रही फ्री राशन योजना को अब आगे बढ़ा दिया है. दिल्ली सरकार ने अब इस योजना को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया है. आज हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया. सरकार के इस फ़ैसले से लाखों लोगों को राहत मिलेगी..

दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों को शहरी खेती सिखाएगा. दिल्ली की आप सरकार ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के साथ समझौता किया और इसके विशेषज्ञ दिल्ली भर में 1000 कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे. जिसमें मुफ्त बीज उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे 25000 परिवारों को पहले साल में फायदा मलेगा और केजरीवाल सरकार के इस कदम से रोजगार भी पैदा होगा. दिल्ली सरकार ने बजट में अर्बन फार्मिंग की बात की थी. अब इसको सरकार ने 2 हिस्सों में बांटा है एक जो लोग अपने घर के इस्तेमाल के लिए सब्जियां या फल उगाना चाहते हैं और दूसरा जो अपने व्यवसाय के रूप में फार्मिंग करना चाहते हैं. दिल्ली सरकार अब इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए बड़े स्तर पर विशेषज्ञों को नियुक्त करने जा रही हैं. 


दिल्ली सरकार परिवहन विभाग को अंतरर्राष्ट्रीय मानक पर बनाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए बसों की खरीद शुरू हो गई है. दिल्लीवालों की सहूलियत के लिए खासकर इलेक्ट्रिक और एयर कंडीशन बस खरीदी जा रही हैं. दिल्ली सरकार ने कैबिनेट की मीटिंग में 1950 बस खरीदने की मंजूरी दे दी हैं. ये बसें अगस्त सितंबर तक आनी शुरू हो जाएंगी. अगले साल सितंबर तक ये सभी बसें राजधानी की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी.


दिल्ली के गांव में अब दोगुनी रफ्तार से विस्तार होगा. दिल्ली सरकार की योजना थी कि हर गांव में 2 करोड़ रुपये के विकास कार्य करेंगे. अब इस स्कीम के तहत एक विधानसभा के अंदर मल्टी विलेज एसेट्स पर 1 से ज्यादा गांव मिलकर जैसे चाहे वैसे बजट खर्च कर सकेंगे.


 

 द भारत खबर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन