दिल्ली एनसीआर में पहला रेस्टोरेंट जहां रोबोट्स परोसते हैं खाना, जानें कहा मिलेगा ये लुत्फ़?



नोएडा: दिल्ली एनसीआर में तकनीक के मामले में एक बड़ी चीज हुई है. नोएडा में दिल्ली-एनसीआर का ऐसा पहला रेस्टोरेंट खुला है जिसमें इंसानी वेटर्स नहीं, बल्कि रोबोटिक वेटर आपको खाना परोसेंगे. 


कोरोनाकाल में कॉन्टैक्टलेस तरीके से रोबोट्स के जरिए की जा रही फूड सर्विस लोगों को बेहद पसंद रही है. नोएडा के सेक्टर-104 में स्थित येलो हाउस नाम के एक रेस्टोरेंट में रोबोट्स के जरिए खाना परोसा जा रहा है. 


इस रेस्टोरेंट में 2 रोबोट हैं जो खाना पहुंचाने का काम करते हैं. दरअसल यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की तकनीक के जरिए बनाए गए हैंरेस्टोरेंट के मालिक जिशु आनंद बताते हैं कि यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक पर चलते हैं


इन दो रोबोट्स में डाटा कोडिंग के जरिए वर्किंग होता है. हर एक रोबोट में हर एक टेबल का डाटा फीड किया गया है. जैसे ही हम फोन के जरिए या फिर टैबलेट के जरिए टेबल नंबर डालते हैं, उसी इंस्ट्रक्शन के मुताबिक रोबोट टेबल तक जाकर खाना सर्विंग का काम करते हैं.


इन रोबोट्स की सबसे खास बात यह है कि इनका मेंटेनेंस तो जीरो तो है ही, लेकिन इन्हें चार्ज करने में महज 2 से ढाई घंटे का समय लगता है, और इसके बाद यह पूरा दिन काम करते हैं. जिशु बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में इस तरह का प्रयोग बेहद पसंद किया जा रहा है


यह खासतौर पर बच्चों को काफी लुभा रहा है, और साथ ही साथ इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कॉन्टैक्टलेस (संपर्क रहित) तरीके से काम करते हैं. यानी कि कोरोना के समय में जैसे कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो किया जा रहा है, ऐसे समय में और भी ज्यादा फायदेमंद है.

दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन