Assam Flood: रेल पलटी, पुल, सड़कें, पटरियां बहीं, 11वीं का पेपर रद्द, असम में बाढ़ से अब तक 8 की मौत


 

गुवाहाटी : असम में भारी बारिश और बाढ़ क़हर बरपा रहे हैं. राज्य में आई इस आफ़त में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है. वहीं पांच लाख से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.  भारी बारिश के चलते असम की बराक घाटी और दीमा हसाओ जिले समेत पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर के कुछ हिस्सों से सड़क और रेल संपर्क टूट गया. असम और मेघालय में कई जगह सड़क और रेल पटरी बह गई है. बारिश के चलते असम में बुधवार से शुरू होने वाली 11 वीं कक्षा की परीक्षा आंशिक रूप से निलंबित कर दी गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम को केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद दिए जाने का आश्वासन दिया है. 

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के ताज़ा बुलेटिन में बताया गया कि 80,659 बच्चों और 1,39,541 महिलाओं सहित कम से कम 4,03,352 लोग प्रभावित हुए हैं और 26 जिलों के 1,089 गांवों में लगभग 1,900 घर आंशिक रूप से और पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 39,558 से अधिक लोगों ने 89 राहत शिविरों में शरण ली है.


असम के दीमा हसाओ जिले में कई जगह लैंडस्लाइड की वजह से सड़क और रेल संपर्क बाधित हो गया है. मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में लैंडस्लाइड ने साउथ असम की बराक घाटी और 3 नॉर्थ ईस्ट राज्यों के अहम हिस्सों तक रोड कनेक्टिविटी बाधित कर दी है. ईस्ट जयंतिया हिल्स पुलिस ने अपने अधिकार क्षेत्र में ताजा लैंडस्लाइड के बारे में अलर्ट किया है. 


असम पुलिस के विशेष महानिदेशक जी पी सिंह ने जनता से जाम हटने तक सड़क मार्ग का इस्तेमाल करने से बचने को कहा है. एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि भारी बारिश के कारण रविवार से दीमा हसाओ में संचार चैनल बंद कर दिए गए हैं. 


असम में बाढ़ प्रभावित जिले नॉर्थ ईस्ट सीमांत रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि लुमडिंग-बदरपुर खंड में पटरियों पर भूस्खलन और जलभराव के कारण बराक घाटी, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम के लिए रेल संपर्क टूट गया है. उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन को बहाल करने का काम युद्ध स्तर पर जारी है. 


बारिश और बाढ़ से सबसे ज़्यादा प्रभावित जिलों में कछार, दीमा हसाओ, होजई, नगांव, चराईदेव, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, बजली, बक्सा, विश्वनाथ और लखीमपुर शामिल हैं. दीमा हसाओ जिले में नॉर्थ ईस्ट सीमांत रेलवे (NFR) के पहाड़ी खंड में मंगलवार को स्थिति गंभीर बनी रही, क्योंकि पहाड़ी क्षेत्र में बारिश का कहर जारी है, जिससे लुमडिंग-बदरपुर सिंगल लाइन रेलवे ट्रैक प्रभावित हुआ है.


असम में बुधवार से शुरू होने वाली 11 वीं कक्षा की परीक्षा आंशिक रूप से निलंबित कर दी गयी है .असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (एएचएससीई) ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है . एएचएससीई इन परीक्षाओं का आयोजन करता है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि परिषद ने अपने अधीन आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को सूचित किया कि शनिवार तक होने वाली हायर सेकेंडरी प्रथम वर्ष की सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित की जाती है.


सड़क और रेल संपर्क बाधित होने से हवाई किराये में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है. अपने निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचे सिलचर के सांसद राजदीप रॉय ने ट्वीट किया, ‘भारी बारिश और भूस्खलन के कारण रेल और सड़क मार्ग बाधित होने के कारण मैं सिलचर-गुवाहाटी का हवाई किराया 31000 रुपये देखकर स्तब्ध हूं, जो 300 किमी की 25 मिनट वाली उड़ान के लिए है.’सांसद ने कहा कि हवाई यात्रा के टिकट मूल्य निर्धारण के मुद्दे को तुरंत ठीक करने की ज़रूरत है. उन्होंने ये लिखते हुए प्रधानमंत्री और उनके कार्यालय, नागरिक उड्डयन मंत्री और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को टैग किया है.


केरल में लगातार बारिश के चलते 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने भारी वर्षा की आशंका जताते हुए मंगलवार को नौ जिले और बुधवार के लिए सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया. विभिन्न जिलों में पिछले कुछ दिनों में जारी किया गया रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है लेकिन विभिन्न मौसम अनुमान केंद्रों ने राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया है. रेड अलर्ट भीषण वर्षा का संकेत होता है.

द भारत ख़बर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन