रूस ने रोकी पोलैंड और बुल्गारिया की गैस सप्लाई, रूबल में भुगतान ना करने पर लगा प्रतिबंध



नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच प्रतिबंधों का दौर भी जारी है. अब ख़बर है कि रूस पश्चिमी देशों के ख़िलाफ़ बड़ा कदम उठाने जा रहा है. इस कदम में अब पोलैंड और बुल्गारिया पर प्रतिबंध लगा है. पोलैंड और बुल्गारिया ने कहा है कि रूस की ओर से गैस आपूर्ति एक-दो दिन में बंद होने जा रही है. दरअसल, रूस की सरकारी गैस आपूर्ति कंपनी ने इन देशों से कहा था कि उन्हें रूबल में भुगतान करना होगा. ऐसा करने पर आपूर्ति रोक दी जाएगी. दोनों ही देशों ने रूबल में भुगतान करने से मना कर दिया था.

ख़बरों के मुताबिक यूरोपियन यूनियन और नेटो के इन दो सदस्य देशों ने बताया कि ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गैज़प्रॉम ने उन्हें बताया कि गैस की आपूर्ति आज से बंद कर दी जाएगी. पिछले महीने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा "गैर-मित्र राष्ट्रों" से डॉलर की बजाय रूबल में भुगतान लिए जाने के एलान के बाद ये पहली बार है जब रूस ने किसी देश को आपूर्ति बंद की हो.

रूस के हमले के बाद पोलैंड अपने पड़ोसी देश यूक्रेन के समर्थन में रहा है बल्कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों से यूक्रेन भेजे जाने वाले हथियारों के लिए पोलैंड ही ट्रांज़िट प्वाइंट है. पोलैंड सरकार ने इसी सप्ताह ये पुष्टि की थी कि उनकी सरकार यूक्रेन की सेना को टैंक भेज रही है. इसके अलावा मंगलवार को पोलैंड ने गैज़प्रॉम सहित 50 रूसी कंपनियों और कारोबारियों पर प्रतिबंध का एलान किया था.

यूरोप सर्दियों में घरों को गर्म रखने, बिजली उत्पादन और ईंधन उद्योग के लिए बड़ी मात्रा में रूस से गैस आयात करता है. ये आयात यूक्रेन में युद्ध के बाद भी जारी है.

ग़ौरतलब है कि दो महीने ज़्यादा वक़्त हो गया है रूस और यूक्रेन की जंग को लेकिन अभी तक दोनों देशों में एक भी पिछे हटने को तैयार नहीं है. रूस यूक्रेन पर लगातार हमले कर रहा है. वहीं यूक्रेन साहस के साथ रूस के हमलों का सामना कर रहा है. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन