बिजली संकट: पंजाब में कई प्लांट्स में बढ़ाया गया बिजली का उत्पादन



चंडीगढ़/रूपनगरपंजाब में बिजली की आपूर्ति को निरंतर सुनिश्चित बनाने के मंतव्य से बिजली मंत्री . हरभजन सिंह ईटीओ ने शुक्रवार को गुरू गोबिन्द सिंह थर्मल प्लांट का दौरा किया. इस मौके पर उनके साथ रूपनगर के विधायक एडवोकेट दिनेश चड्ढा और पी.एस.पी.सी.एल के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर . बलदेव सिंह सरां भी थे.


थर्मल प्लांट का दौरा करते हुए ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि इस प्लांट की चारों ईकाइयों को लगातार चलाया जाए, जिससे राज्य में बिजली की आपूर्ति को पूरा करने में योगदान दिया जा सके. उन्होंने कहा कि थर्मल प्लांट का चौथा यूनिट सालाना मेनटेनैन्स के लिए पिछले 25 दिनों से बंद था, जिसको तुरंत चालू किया जाए. जिसके उपरांत मौके पर उपस्थित . बलदेव सिंह ने कहा कि थर्मल प्लांट का चौथा यूनिट आज ही चालू कर दिया जाएगा.


उन्होंने बताया कि थर्मल प्लांट में तीसरा यूनिट 28 अप्रैल को चालू किया गया, जबकि चौथा यूनिट आज ही चालू होने से यह प्लांट अपनी पूरी क्षमता से बिजली की आपूर्ति करेगा. उन्होंने कहा कि चौथे यूनिट के चालू होने से 210 मेगावॉट बिजली के उत्पादन में वृद्धि हो जाएगी और तलवंडी साबो में भी 660 मेगावॉट बिजली के उत्पादन को बढ़ाया गया है.


इस मौके पर . हरभजन सिंह ने थर्मल प्लांट में स्वयं निजी तौर पर जाकर इकाईयों के चल रहे कार्यों की समीक्षा की और कंट्रोल रूम का भी दौरा किया. उन्होंने कहा कि यह बहुत दूर्भाग्यपूर्ण है कि पिछली सरकारों ने अपने थर्मल प्लांट को ख़त्म करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी, जबकि कांग्रेस सरकार ने जनवरी 2018 में थर्मल प्लांट की 2 इकाईयों को जड़ से ख़त्म करवा दिया और इसको फिर से चालू करने के लिए कोई प्रयास भी नहीं किए. जिससे बिजली के उत्पादन पर बुरा असर पड़ा है, साथ ही बड़ी संख्या में कर्मचारियों को भी अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा.


उन्होंने राज्य के किसानों और लोगों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि जल्द ही बिजली की आपूर्ति को नियमित किया जाएगा, जिसको अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्यमंत्री पंजाब . भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार अथक प्रयास कर रही है.


बिजली मंत्री ने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री पंजाब द्वारा धान के सीजन के दौरान किसानों के लिए बिजली की निर्बाध और नियमित आपूर्ति के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के साथ मुलाकात की है.


धान के आगामी सीजन के मद्देनजऱ राज्य के लिए बिजली की ज़रूरत के बारे में अवगत करवाया. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को अपने पूल में से भी बिजली देने की अपील की है और इसके साथ ही कोयले की आपूर्ति को निर्बाध करने के लिए कहा है.


. हरभजन सिंह ने थर्मल प्लांट में पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श भी किया. इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. प्रीति यादव, एस.एस.पी. डॉ. सन्दीप गर्ग, एस.डी.एम. . गुरविन्दर जौहल, चीफ़ इंजीनियर जी.जी.एस.टी.पीरवि वन्दवा, जनरेशन डायरैक्टर  परमजीत सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.


दिव्यांशी शर्मा

मेरे बारे में जान कर क्या करोंगे। लिखने का कोई शोक नहीं। जब लिखने का मन करता है तो बस बकवास के इलावा कोई दुसरी चीज दिखती ही नहीं है। किसी को मेरी बकवास अच्छी लगती है किसी को नहीं। नहीं में वे लोग है जो जिंदगी से डरतें है और बकवास नहीं करते। और मेरे बारे में क्या लिखू।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन