दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन ने छात्रों को विश्व स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं देने के प्रयासों में और तेजी लाने के निर्देश दिए



दिल्ली : खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आज बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सरकारी स्कूलों के विद्यालय प्रमुखों और शिक्षा विभाग के डीडीई सेंट्रल, डीडीई नॉर्थ, डीडी जोन 7 एवं 27 के साथ बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने स्कूली छात्रों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और स्कूलों में चल रहीं कार्यप्रगति की समीक्षा की. मंत्री इमरान हुसैन ने संबंधित अधिकारियों को शिक्षा प्रणाली को बेहतर करने के लिए कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदलने, आधुनिक खेल सुविधाएं, बहुउद्देश्यीय हॉल और स्कूल के अन्य नवीनीकृत बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के प्रयासों में तेजी लाने का भी निर्देश दिया.


इमरान हुसैन ने चश्मा स्कूल बिल्डिंग में प्राइमरी क्लासेज को अंग्रेजी माध्यम में उर्दू एक विषय के साथ शुरू करने के निर्देश दिए. उन्होंने स्कूल में साइंस स्ट्रीम शुरू करने की व्यवहार्यता की जांच करने का भी निर्देश दिया. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने इस बात की सराहना की कि चश्मा स्कूल ने छठी कक्षा में इंग्लिश मीडियम सेक्शन शुरू किया है, जिससे छात्रों को अत्यधिक लाभ होगा. बैठक के दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जीनत महल के सरकारी स्कूल में कक्षा नर्सरी से प्राइमरी विंग शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए.


खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने पीडब्ल्यूडी और सिविक एजेंसी की मदद से ईदगाह रोड में गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के आस पास अतिक्रमण को हटाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने इलाके के निवासियों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सर्वोदय को-एड स्कूल, कुरेशनगर में दूसरी पाली शुरू करने के निर्देश दिए .


खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए स्कूल के अधिकारियों से छात्रों और स्कूल के कर्मचारियों के लिए स्वच्छ पेयजल की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए भी कहा. उन्होंने विद्यालय परिसर में स्थापित वाटर कूलर के उचित रखरखाव एवं काम नहीं कर रहे वाटर कूलर बदलने के निर्देश दिये. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने हर स्कूल द्वारा  छात्रों को दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं का सुविधाओं का जायजा लिया और जल्द से जल्द  बुनियादी सुविधाओं को अपग्रेड करने  के निर्देश दिए.


इमरान हुसैन ने पिछले सात वर्षों में दिल्ली सरकार की 'अविश्वसनीय उपलब्धियों' के लिए शिक्षा विभाग की भी सराहना की. पिछले कुछ वर्षों में, दिल्ली का शिक्षा मॉडल अनुकरणीय है और पूरे देश में इसकी सराहना की गई है. श्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने दिल्ली के शिक्षा बजट को बढ़ाकर 25% कर दिया है और दिल्ली में शिक्षा प्रणाली को उन्नत बनाने के लिए के लिए लगातार प्रयासरत है .


बल्लीमारान क्षेत्र के जनसंख्या दबाव को देखते हुए, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने शिक्षा विभाग को स्कूलों में नए कक्षाओं और शैक्षणिक ब्लॉकों के निर्माण की व्यवहार्यता का अध्ययन करने का भी निर्देश दिया. मंत्री इमरान हुसैन ने कहा  कि चश्मा बिल्डिंग में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जमीन पर अतिरिक्त कक्षाओं का निर्माण निर्माण जल्द किया जाए, जिसे भू-माफियाओं के चंगुल से मुक्त किया गया था, जिस पर भू-माफियाओं द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया गया था. उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि स्कूल के क्लास रूम आधुनिक बुनियादी ढांचे से युक्त हों और छात्रों के लिए सर्वोत्तम शैक्षणिक आधुनिक सुविधाएं हों.


द भारत ख़बर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन