आज DDMA की अहम बैठक, कोरोना की रफ़्तार पर ब्रेक लगाने के लिए लौट सकता है पाबंधियों का दौर



नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोनावायरस एक बार फिर से डराने लगा है. आए दिन कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिसके चलते माना जा रहा है कि देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर पाबंधियों का दौर लौट सकता है. दिल्ली एनसीआर के ज़िलों में पहले ही मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. 


ऐसे में माना जा रहा है दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए पूरी राजधानी में मास्क अनिवार्य हो सकता है. कोरोना की रफ़्तार पर कैसे ब्रेक लगे इसे लेकर आज डीडीएमए की अहम बैठक होगी. इस बैठक में दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन सहित कई अधिकारी शामिल होंगे.


बताया जा रहा है कि पूरी दिल्ली में एक बार फिर से मास्क का चलन शुरु हो जाएगा. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो में पाबंधियों का दौर लौट सकता है. इस महीने की शुरुआत में डीडीएमए की ओर से 500 रुपये का जुर्माना वापस लेने के बाद दिल्ली में लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया था. 


ऐसे में एक बार फिर मास्क नहीं पहनने वालों पर कोविड प्रॉटोकॉल के तहर 500 रुपये या इससे अधिक का फ़ाइन लगाया जा सकता है. इसके अलावा दिल्ली में भीड़भाड़ वाली जगहों पर भीड़ कम करने के लिए भी फ़ैसला लिया जा सकता है. यहाँ सोशल डिस्टेंसिंग का नियम लागू हो सकता है. 


अगर कोई मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छे से पालन नहीं किया गया तो उस पर कार्रवाई का प्रावधान रखा जा सकता है. 


वहीं इस बार कोरोना का ख़तरा बच्चों पर भी मंडरा रहा है. राजधानी में कोरोना पॉजिटिव बच्चों की संख्या बढ़ रही है इससे पैरेंट्स भी चिंतित है. ऐसे में डीडीएमए की बैठक में स्कूलों में बच्चों के संक्रमण से प्रभावित होने की खबरों के मद्देनजर ऑफलाइन और ऑनलाइन शिक्षण का विकल्प देने पर भी चर्चा हो सकती है. हालाँकि दिल्ली सरकार ने स्कूल अधिकारियों से कहा है कि जहां भी कोई छात्र या शिक्षक संक्रमित पाया जाता है, वहां विशिष्ट विंग या कक्षाएं बंद कर दें. लेकिन स्कूल को बंद नहीं किया जाएगा. 


उधर दिल्ली एनसीआर के ज़िलों में मास्क को अनिवार्य कर दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने दिल्ली से सटे ज़िले गौतमबुद्धनगर, ग़ाज़ियाबाद, हापुड़ सहित कई ज़िलों में मास्क नहीं पहनने वालों पर चालान शुरु कर दिए हैं. जबकि हरियाणा सरकार ने दिल्ली एनसीआर के चार ज़िले- गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में मास्क अनिवार्य कर दिया है. 


आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना तेज़ी से फैल रहा है. बीते 24 घंटे में राजधानी में 632 नए मामले सामने आए है जो बीते 2 महीने में सबसे ज़्यादा है. अब यहाँ एक्टिव मामलों की संख्या 1947 पहुँच गई है. राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 7.72 हो गया है. 



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

विज्ञापन

विज्ञापन